Report Times
Otherटॉप न्यूज़महाराष्ट्रमुम्बईव्यापारिक खबर

रिलायंस के राइट इश्यू की धमाकेदार इंट्री से रचा इतिहास

मुम्बई। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के राइट इश्यू के सोमवार (15 जून) को धमाकेदार एंट्री के साथ इतिहास रचा और कंपनी का बाजार पूंजीकरण अब तक के सर्वकालीन शिखर 10.92 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया। सोमवार को कारोबार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में रिलायंस के शेयर ने अब तक के रिकॉर्ड भाव 1626.95 रुपए के स्तर को छुआ। रिलायंस का बाजार पूंजीकरण अब 11 लाख करोड़ रुपए से मात्र आठ हजार करोड़ रुपए दूर सोमवार को 10 लाख 92 हजार करोड़ रुपए हो गया।

Advertisement

Advertisement

देश में सूचीबद्ध कोई कंपनी 11 लाख करोड़ का मार्केट कैप आंकड़ा आजतक नहीं छू सकी है। सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस के दो करोड़ 45 लाख शेयरों की खरीद फरोख्त हुई। शेयर 1612.30 रुपए पर बंद हुआ। राइट इश्यू ने सूचीबद्ध होने के सभी पूर्व अनुमानों को गलत साबित किया। रिलायंस के आंशिक भुगतान शेयरों की सोमवार को धमाकेदार लिस्टिंग हुई। शेयर 690 रुपए के भाव पर खुला और 710.65 रु के उच्चतम स्तर को छुआ। बाजार बंद होने पर रिलायंस के आंशिक भुगतान शेयर का भाव 698 रुपए था। रिलायंस के आंशिक शेयरों में डिलीवरी 59.93 फीसदी देखी गई। अधिक डिलीवरी को बाजार में निवेशकों के भरोसे के तौर पर देखा जाता है।

Advertisement

विश्लेषक रिलायंस राइट्स इश्यू की शानदार लिस्टिंग की उम्मीद जता रहे थे। एक्सपर्ट का मानना था कि यह 600 से 650 रुपए के भाव पर लिस्ट हो सकता है,पर इसने सभी पूर्व अनुमानों को झुठलाकर जोरदार तरीके से बाजार में एंट्री की। रिलायंस राइट्स इश्यू के तहत शेयरधारकों को आरआईएल ने 15 शेयरों पर एक शेयर आवंटित किया है। इसके लिए दस रुपए शेयर का दाम 1247 रुपए प्रीमियम के साथ 1257 रुपए रखा गया था।

Advertisement

आवेदन पत्र के साथ शेयरधारकों को 25 फीसदी यानी 314.25 रुपए चुकाने थे। बाकी बची रकम दो किस्तों में 25 प्रतिशत अगले वर्ष मई और शेष 50 प्रतिशत नवंबर में चुकानी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों से अलग आंशिक भुगतान शेयर रिलायंसपीपी के नाम से शेयर बाजारों में लिस्ट हुए हैं। इसके लिए एक अलग आईएसआईएन नंबर आईएन9002ए01024 भी जारी किया गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

फिल्म ‘काली’ के पोस्टर को लेकर विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

Report Times

22 साल की लड़की पर गंदी नजर रखता था 70 वर्षीय ‘लाडू बाबा’, भाई ने रेत दिया गला

Report Times

अंबुजा सीमेंट की मेगा कॉन्ट्रेक्टर मीट 

Report Times

Leave a Comment