Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबिहाररेलवेशुभारंभस्पेशल

रेलवे जल्द शुरू करेगा पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी राहत

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय रेलवे अगले तीन हफ्ते में बिहार की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार है. मंगलवार को पटना रेलवे जंक्शन पर इसके सात डिब्बे पहुंचने के बाद अगले दो दिनों में ट्रेन का ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है. रिपोर्ट के मुताबिक, पटना जंक्शन पहुंचने के बाद ट्रेन को राजेंद्र नगर टर्मिनल के कोच कॉम्प्लेक्स में लाया गया. वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल रन की विशेष रूप से IFC चेन्नई के सीनियर इंजीनियर की ओर से निगरानी की जाएगी. पटना-रांची रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस कब शुरू होगी, इसकी तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.रेलवे अधिकारियों का कहना है कि वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन की सही तारीख इस महीने तक घोषिट किए जाने की संभावना है. पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रस्तावित रूट को भी जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. बता दें कि इस ट्रेन के चलने से यात्रियों को काफ राहत मिलेगी. और समय पर अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेंगे.

Advertisement

Advertisement

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस की विशेषताएं

Advertisement
  1. पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस में पांच जनरल और एक लग्जरी कोच होगा.
  2. ट्रेन में दो लोको पायलटों के साथ एक यात्रा में 530 यात्रियों की क्षमता होगी. ट्रेन 128 से 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.
  3. हाई-टेक ट्रेन पूरी तरह से अग्निरोधक है और इसमें यात्रियों के लिए सुरक्षा के बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल किया गया है.
  4. पटना जंक्शन पर वंदे भारत एक्सप्रेस के आगमन का जश्न ताली बजाकर और सेल्फी सेशन के साथ मनाया गया. ट्रेन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से 3 जून को शाम 5:10 बजे रवाना हुई.
  5. लोको पायलट और ड्राइवर ग्रुप के सदस्यों जैसे रेलवे कर्मचारियों को हाई-स्पीड ट्रेन की शुरुआत से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी. 

    इन रूटों पर चलेगी बिहार की पहली वंदे भारत

    Advertisement

    पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रस्तावित रूट को भी जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है. रेल मंत्रालय पटना, गया, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, बीआईटी मेसरा, ततीसिलवाई, रांची मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना बना रहा है, जो लगभग 378 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. सूत्रों के मुताबिक, हाई-स्पीड ट्रेन छह से सात घंटे में यात्रा को कवर करेगी. वर्तमान में, पूरे भारत में विभिन्न मार्गों पर 18 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 2019 में नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर किया गया था.

Advertisement

Related posts

महंगाई राहत कैंपों के समन्वयक और सह समन्वयक नियुक्त किए

Report Times

राहुल द्रविड़ ने BCCI को बताया, वर्ल्ड कप फाइनल में क्यों हारी थी टीम इंडिया?

Report Times

आज बुधवार को करें बुद्धि के देवता के दर्शन:मोती डूंगरी गणेश का किया अभिषेक, त्रिनेत्र गणेश को लगाया लड्डुओं का भोग

Report Times

Leave a Comment