Report Times
Otherचिड़ावाझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मप्रदेशराजस्थान

विद्यार्थी परिषद जयपुर प्रांत की समीक्षा योजना बैठक वेदांत इंटरनेशनल स्कूल चिड़ावा में हुई

चिड़ावा।संजय दाधीच
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जयपुर प्रांत की समीक्षा योजना बैठक वेदांत इंटरनेशनल स्कूल चिड़ावा में हुई। जिसमें अभाविप के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा, उत्तर पश्चिम क्षेत्र के क्षेत्र संगठन मंत्री अजय ठाकुर, प्रांत संगठन मंत्री अर्जुन जी तिवारी, प्रांत अध्यक्ष हेमंत महावर, प्रांत सह संगठन मंत्री उपमन्यु सिंह राणा,प्रान्त मंत्री शौर्य जैमन बतौर अतिथि मौजूद रहे । बैठक में प्रांत भर से 60 से अधिक प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
एक करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य-
इस समीक्षा योजना बैठक में दो दिवस में 9 सत्र के माध्यम से वर्ष भर की परिषद कार्यात्मक और संगठनात्मक कार्यों की समीक्षा की गई, वहीं आगामी वर्ष में होने वाले संगठनों गतिविधियों की योजना बनाई आगामी वर्ष में विद्यार्थी परिषद 75 वर्ष पूर्ण करने जा रहा है। अखिल भारतीय स्तर पर संगठन का एक करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य लिया है।
15 हजार वृक्ष मित्र बनाएंगे-
एबीवीपी जयपुर प्रान्त में सदस्यता के माध्यम से 3 लाख सदस्य बनायेगा और डेढ़ लाख वृक्षारोपण करेगा। वृक्षारोपण कार्य के लिए 15 हजार वृक्ष मित्र बनाए जांएगे। इस वर्ष में विद्यार्थी परिषद नगर इकाई 175 व 1121 कॉलेज इकाई तथा 800 से अधिक विद्यालयों में इकाई  गठित होगी।
विभिन्न समितियों का गठन-
विद्यार्थी परिषद की प्रान्त स्तर की प्रान्त एकेडमिक काउंसिल समिति  का गठन किया गया है जो इतिहास ,राजनीतिक विज्ञान, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र आदि विषयों कॉलेज में विद्यालय में चलने वाले पाठ्यक्रम का अध्ययन कर उसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेगी। राजस्थान की चरमराती हुई कानून व्यवस्था को लेकर आये  दिन पेपर घोटाले को लेकर राजस्थान अपराध की श्रेणी में नंबर एक पर आ गया है इसी को लेकर आंदोलन किए जाएंगे। इसमें आंदोलन समिति का गठन भी किया गया है। छात्रसंघ चुनाव की समिति का गठन किया गया है व आयाम कार्य गतिविधि की समिति का गठन किया गया है। संगठन के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया है इसी को लेकर योजना बनाई गई है।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति राजस्थान में लागू करने हों-
इस बैठक में संकल्प लिया गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का क्रियान्वयन जल्द से जल्द राजस्थान के शिक्षण संस्थानों में लागू हो व पाठ्यक्रमों से भारत विरोधी अध्ययन सामग्री को हटाया जाए और जो भारत तथा राजस्थान के क्रांतिवीर जैसे पृथ्वीराज चौहान, महाराणा प्रताप आदि को पढ़ाया जाए।
Advertisement

Related posts

भारत-बांग्लादेश के बीच इन अहम समझौतों पर हो सकते हैं हस्ताक्षर, आज दिल्ली पहुंचेंगी शेख हसीना

Report Times

किसकी होगी शिवसेना? अब 27 तक टली SC की सुनवाई, आयोग में बढ़ सकता है केस

Report Times

1325 महिलाओं के 120 स्वयं सहायता समूहों के देसी बिलौना घी उत्पादन का शुभारम्भ, 20 गांवों की महिलाएं शामिल

Report Times

Leave a Comment