Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशसोशल-वायरलस्पेशल

चीन के राष्ट्रपति को अपने ही घर में किया गया नजरबंद भाजपा नेता के ट्वीट ने मचाया बवाल

REPORT TIMES

Advertisement

सोशल मीडिया पर चर्चा है कि चीनी राष्ट्रपति को घर में ही गिरफ्तार कर लिया गया है। दावा किया जा रहा है कि हाल ही में जब शी जिनपिंग उज्बेकिस्तान में समरकंद एससीओ समिट में थे तो उन्हें आर्मी चीफ के पद से हटा दिया गया था। हालांकि, अभी तक न तो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और न ही उसके आधिकारिक मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने इससे इनकार किया है।सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #XiJinping हैशटैग को हजारों की संख्या में ट्वीट किया जा रहा है। बीजेपी नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी के ट्वीट के बाद ये सवाल तेजी से उठ रहा है. हालांकि, उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि इस अफवाह की जांच होनी चाहिए कि शी जिनपिंग बीजिंग में नजरबंद हैं।कुछ चीनी सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया है कि शी जिनपिंग घर में नजरबंद हैं।

Advertisement
 इसके अलावा यह भी दावा किया जा रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने शी जिनपिंग को राष्ट्रपति पद से हटाकर सत्ता संभाली है। कहा जा रहा है कि अब चीन के राष्ट्रपति ली केओमिंग चीन के नए राष्ट्रपति बन गए हैं। फिलहाल इस तरह की खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इंटरनेशनल डेस्क के पत्रकारों का मानना ​​है कि इस तरह की बातें सिर्फ बातें होती हैं।
 ऐसे में अब तक की सच्चाई यह है कि शी जिनपिंग को न तो नजरबंद किया गया है और न ही चीन में कोई तख्तापलट हुआ है. चीनी राष्ट्रपति के बारे में अफवाह क्यों थी? दरअसल, चीन में इसी हफ्ते दो पूर्व मंत्रियों को मौत की सजा और चार अधिकारियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. बताया जा रहा है कि ये एक ‘राजनीतिक गुट’ का हिस्सा थे।
इस समय कम्युनिस्ट पार्टी का भ्रष्टाचार विरोधी अभियान चल रहा है। माना जाता है कि यह अफवाह जिनपिंग विरोधी खेमे द्वारा फैलाई गई थी। शी जिनपिंग, जिन्होंने हाल ही में एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लिया था, हाल ही में 22वें शंघाई सहयोग संगठन में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान के ताशकंद पहुंचे। एससीओ की इस बैठक में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल हुए। इस बैठक में भारत को अगले 23वें एससीओ की मेजबानी दी गई है। इसके लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी भारत को बधाई दी है।
Advertisement

Related posts

सुप्रीम कोर्ट : मजदूरों से न लें ट्रेन-बस का किराया

Report Times

जाने : आखिर क्यों श्रीगंगानगर में सबसे महंगा है पेट्रोल-डीजल

Report Times

राजस्थान में बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी: सीएम भजनलाल ने दी युवाओं को बड़ी सौगात, 3,552 पदों पर होगी भर्ती

Report Times

Leave a Comment