Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

अशोक गहलोत ने कर्माचरियों को दी राहत, 5 वें और 6 वें वेतन आयोग के कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में 5 वें और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत कार्यरत राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्तें की दरों में संशोधन किया गया है।  5 वें  वेतना आयोग के अंतर्गत महंगाई भत्ता 381 से बढ़ाकर 396 प्रतिशत कर दिय है।

Advertisement

Advertisement

जबकि 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत महंगाई भत्ता  203 से बढ़ाकर 212 प्रतिशत कर दिया है।  सीएम अशोक गहलोत ने बढ़े हुए डीए की मंजूरी दे दी है। बता दें गहलोत सरकार ने 7 वें वेतन आयोग के अतंर्गत कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाया था। कर्मचारी सीएम गहलोत से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

Advertisement

Advertisement

7 वें वेतन आयोग के कार्मिकों को पहले बढ़ाया था

Advertisement

सीएम गहलोत के निर्णय से राज्य कर्मचारियों और पेशनर्स को 1 जुलाई 2022 से बढ़ा हुई डीए मिलेगा। जबकि महंगाई राहत का पेंशनर्स को एक जुलाई से नगद भुगतान होगा। बता दें गहलोत सरकार ने 7 वें वेतन आयोग के अतंर्गत कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाया था। लेकिन  5 वें और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत कार्यरत राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़ाया गया है। कर्मचारी सीएम गहलोत से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

Advertisement

Advertisement

केंद्र के समान बढ़ाया डीए

Advertisement

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर केंद्रीय कर्मचारियों को अनुमत महंगाई भत्ते की दर के समान ही राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को अनुमत महंगाई भत्ते की दर के समान ही राज्य सरकार कर्मचारियों को डीए अनुमत करती है। राज्य सरकरा द्वारा घोषणा के साथ ही बढ़ी हुई राशि का अविलंब वितरण किया जाता है।  इसी क्रम में कर्मचारियों को वेतन माह अक्टूबर 2022 देय नवंबर 2022 से बढे़ हुए महंगाई भत्ते का नगद भुगतान किया जाएगा।  दिनांक एक जुलाई 2022 से 30 सितंबर 2022 तक की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा कराई जाएगी। जबकि पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का नगद भुगतान होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

पठान’ का लुक देख इंप्रेस हुए रणवीर सिंह और वरुण धवन, तो फराह खान को हुई जलन, किंग खान के अंदाज ने जीत सेलेब्स का दिल

Report Times

चिड़ावा में बृजेन्द्र ओला दिखे कंफ्यूजन में: मुख्यमंत्री बदले जाने के सवाल पर मंत्री ओला बोले- नो कमेंट; फिर संभलते हुए कहा- पायलट और गहलोत हैं कांग्रेस के सिपाही

Report Times

बिजली कटौती से आमजन परेशान 

Report Times

Leave a Comment