Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

सुहाग पर्व गणगौर का समापन : 16 दिन पूजा के बाद गणगौर का विसर्जन

REPORT TIMES 
चिड़ावा। होलिका दहन के बाद शुरू हुए गणगौर पर्व का आज गणगौर की विधिवत विदाई के साथ समापन हो गया। शहर और आसपास के ग्रामीण इलाकों में मिट्टी को कुंडारो में माटी से बनाए ईसर और गणगौर की आज भी प्रतिदिन की तरह पूजा अर्चना की गई। नवविवाहित महिलाओं ने जहां पति की लंबी उम्र की कामना, तो वहीं अविवाहित युवतियों ने सुयोग्य वर की कामना को लेकर व्रत रखा। वहीं गणगौर को खीर, पूरी, चूरमा आदि का भोग लगाया गया।
दोपहर तक खातिरदारी के बाद महिलाओं और युवतियों का समूह गणगौर लेकर लोकगीत गाते हुए कॉलेज रोड पर सनातन आश्रम के पास स्थित गणगौर कुएं के पास पहुंचा। यहां पर पूजा अर्चना और कहानी सुनने के बाद गणगौर को कुएं में विसर्जित किया गया। इस दौरान कुछ युवतियां भावुक भी हो गई। विसर्जन के बाद कुएं के परिक्रमा भी लगाई।
इस दौरान विसर्जन स्थल के पास लगे मेले में महिलाओं ने खरीददारी भी की। वहीं नगरपालिका की ओर से पालिकाध्यक्ष सुमित्रा सैनी के नेतृत्व में विसर्जन स्थल की एक दिन पूर्व ही साफ सफाई करवाकर व्यवस्थाओं को दुरुस्त करवाया गया। ऐसे में विसर्जन स्थल पर गणगौर विसर्जन में महिलाओं को काफी सहूलियत रही।
Advertisement

Related posts

शनि जयंती पर मंदिरों में उमड़ रही श्रद्धा 

Report Times

AAP के रोडशो में मोदी के पक्ष में नारे लगे, केजरीवाल बोले- आप इन लोगों का एक दिन दिल जीतेगी

Report Times

परीक्षा रद्द होने पर 26 लाख स्टूडेंस को मुआवजे की मांग बुद्धि का दीवालियापन, सीएम गहलोत का विपक्ष के बहाने पायलट पर हमला

Report Times

Leave a Comment