Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

‘AAP’ का केंद्र पर आरोप, 1.38 करोड़ कारोबारियों पर होगा ED का शिकंजा

REPORT TIMES 

Advertisement

देश की राजधानी दिल्ली में जीएसटी की 50वीं बैठक शुरू हो चुकी है और मीटिंग का माहौल काफी गर्म बताया जा रहा है. दिल्ली और पंजाब के वित्त मंत्री की देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बहस की खबरे निकलकर सामने आई हैं. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि दिल्ली और पंजाब दोनों ही जीएसटी को पीएमएलए यानी मनी लांड्रिंग के तहत लाने का विरोध कर रहे हैं. जिसकी वजह से दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी और पंजाब के वित्त मंत्री की इस मामले में निर्मला सीतारमण के साथ काफी बहस हुई है. आपको बता दें कि इस मीटिंग में ऑनलाइन गेम्स और होर्स रेस पर जीएसटी कितनी लगाई जाए इस पर भी बहस होनी है. इसके अलावा और भी कई अहम मुद्दों पर फैसला आना है.

Advertisement

Advertisement

इन मुद्दों पर होनी है जीएसटी की मीटिंग में चर्चा

Advertisement
  1. जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में चर्चा की जाएगी कि किसी भी कंपनी को रजिस्टर्ड करने से पहले कंपनी या बिजनेस का फिजिकल अनिवार्य होगा. साथ ही कंपनी को अतिरिक्त इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का दावा करने या सरकारी खजाने में राशि जमा करने का कारण बताना होगा.
  2. बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, होर्स रेस और कैसीनो के टैक्सेशन पर मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा की अध्यक्षता में 8 राज्यों के वित्त मंत्रियों के पैनल की रिपोर्ट पर भी चर्चा होने की उम्मीद है.
  3. जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में एसयूवी और एमयूवी कारों पर 28 फीसदी जीएसटी रेट के अलावा 22 फीसदी मुआवजा सेस लगाने पर भी चर्चा की जाएगी. इसकी फिटमेंट कमेटी की ओर से सिफारिश की गई है.
  4. फिटमेंट कमेटी ने जीएसटी परिषद को यह स्पष्ट करने का भी सुझाव दिया है कि सिनेमा हॉल में परोसे जाने वाले भोजन और पेय पदार्थों पर 5 फीसदी टैक्स लगाया जाए, न कि 18 फीसदी.
  5. कैंसर की दवा डिनुटुक्सिमैब के इंपोर्ट पर जीएसटी से छूट और रेयर बीमारियों का इलाज की वजह से फूड पर जीएसटी खत्म करने पर भी चर्चा की जाएगा.
  6. इस मीटिंग में अपीलेट ट्रिब्यूनल की स्थापना की रूपरेखा पर भी चर्चा की जाएगी. मौजूदा समय में जीएसटी के सभी डिस्प्यूट नॉर्मल अदालतों में जाते हैं और लंबे समय के लिए लटक जाते हैं.

Advertisement

Related posts

कल से ‘पायलटमयी’ होगा राजस्थान! बजट सत्र से पहले फील्ड में उतर दिखाएंगे सियासी ताकत

Report Times

श्याम मूर्ति स्थापना महोत्सव:मन्त्रोच्चार के साथ दी गई हवन में आहुतियां,

Report Times

9 साल की बच्ची के रेपिस्ट को कोर्ट ने दी 20 साल की सजा, 25 हजार का जुर्माना भी लगाया; सोती हुई बच्ची को ले गया था आरोपी

Report Times

Leave a Comment