Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

जयपुर में मंत्री और कर्मचारियों ने एक-दूसरे पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप:पटवारी बोले- ट्रांसफर में हजारों-लाखों रुपए लेते है ;मंत्री का जवाब- आप आए दिन एसीबी की पकड़ में आते हैं

REPORT TIMES

Advertisement

जयपुर में राजस्व मंत्री रामलाल जाट और पटवारियों ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए। अपनी 6 सूत्री मांगों को लेकर मंत्री के आवास का घेराव करने पहुंचे पटवारियों ने मंत्री के सामने ट्रांसफर-पोस्टिंग में हजारों-लाखों रुपए लेने और भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए। जवाब में मंत्री ने अपने भाषण में पटवारियों से कहा- आप लोग आए दिन एसीबी की पकड़ में आते हैं। दरअसल, राजस्थान राजस्व सेवा परिषद के बैनर तले बड़ी संख्या में राजस्व सेवा के कर्मचारियों (पटवारी, नायब तहसीलदार, गिरदावरों) ने आज जयपुर स्थित मंत्री रामलाल जाट के आवास के बाहर घेराव कर धरना दिया। प्रदर्शन के दौरान कर्मचारियों ने मंत्री को ज्ञापन देने के लिए घर से बाहर बुलाया। मंत्री के पहुंचने पर माइक पर ही प्रदर्शनकारियों के पदाधिकारियों ने अपनी बात रखी। इसके बाद मंत्री ने भी उसी माइक के जरिए प्रदर्शनकारियों को भाषण देकर अपना जवाब दिया।

Advertisement

Advertisement

ट्रांसफर के 50 हजार से एक लाख रुपए तक लेते हैं

Advertisement

पटवार संघ के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र कविया ने कहा- हमारे कई साथी ऐसे हैं, जिनका पहले तो ट्रांसफर पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर समेत दूर-दराज के एरिया में कर दिया। अब दोबारा वे ट्रांसफर के लिए कहते हैं तो 50 हजार से एक लाख रुपए तक मांगे जाते हैं। ट्रांसफर में इतना भ्रष्टाचार हो रहा है।बता दें कि एक से दूसरे जिले में पटवारियों के ट्रांसफर मंत्री की अनुशंसा और अनुमति पर किए जाते हैं।

Advertisement

मंत्री बोले- आपके कारण सरकार की बदनामी होती है

Advertisement

रेवेन्यू मंत्री ने पटवारियों की बात सुनने के बाद उन्हें खरी-खरी सुनाई। उन्होंने कहा- आज प्रदेश में भ्रष्टाचार के मामले में सबसे ज्यादा पटवारी और पुलिस वाले पकड़े जाते हैं। विरासत और रजिस्ट्री से जुड़े 80 फीसदी से ज्यादा नामांतरण आप लोग 2-3 माह से भी अधिक समय तक अटकाए रखते हो। इसके कारण आप लोग आए दिन एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो) की पकड़ में आते हैं। इस कारण आपके साथ-साथ सरकार की बदनामी भी होती है।

Advertisement

प्रमुख मांगें ये हैं

Advertisement
  • सीनियर पटवारी के पद को विलोपित किया जाए।
  • नायब तहसीलदार के पद 100 फीसदी प्रमोशन के जरिए भरे जाएं।
  • पटवारियों के ग्रेड-पे को बढ़ाने, पटवारी, गिरदावर, नायब तहसीलदार और तहसीलदारों के कैडर का रिव्यू करके नए पद सृजित किए जाएं।
  • पटवारियों का ग्रेड-पे बढ़ाकर एल-6 किया जाए।
  • पटवारियों के लिए स्थानान्तरण नियम 9 (B) को जो नवंबर 2020 में विलोपित किया था, उसे बहाल किया जाए।
Advertisement

Related posts

Homemade Deep Conditioner: बालों को सिल्की और चमकदार बनाएं रखें ये 4 होममेड डीप कंडीशनर

Report Times

वार्ड 19 में ट्यूबवेल निर्माण कार्य शुरू

Report Times

सीकर के देवीपुरा बालाजी के भोग में बना 2700 किलो के रोट का चुरमा, क्रेन से हुई सिंकाई

Report Times

Leave a Comment