Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में कल हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन, इन विधायकों को मिलेगा मौका

REPORT TIMES 

Advertisement

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल गठन के बाद अब राजस्थान मंत्रिमंडल गठन की बारी है. राजस्थान में भजनलाल शर्मा के मुख्यमंत्री बने करीब 12 दिन हो चुके हैं लेकिन मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो सका था. अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कल यानी बुधवार को राजस्थान में नये मंत्रिमंडल का खुलासा हो सकता है. अभी तक की जानकारी के मुताबिक राजस्थान मंत्रिमंडल में करीब 18 विधायकों को शामिल किया जा सकता है. इनमें 12 केबिनेट मंत्री और 6 राज्यमंत्री हो सकते हैं. प्रदेश में मंत्री बनने का मौका किस-किस को मिलेगा, ये इस खबर को लिखे जाने तक साफ नहीं हो सका है. वैसे अनुमान है कि राजस्थान में भी युवाओं को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है.

Advertisement

Advertisement

मंत्रिमंडल में क्षेत्र और जाति का दिखेगा संतुलन

Advertisement

पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रदेश के नये मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुलाकात की थी. ये मुलाकात कैबिनेट गठन के संबंध में की गई थी. सूत्रों के मुताबिक फिलहाल जो नाम निकलकर सामने आए हैं, उनमें बाबा बालकनाथ, शैलेश सिंह, संदीप शर्मा, जवाहर सिंह बेदम और महेंद्र पुरी जैसे विधायक शामिल हैं. प्रदेश में मुख्यमंत्री के साथ ही दो डिप्टी सीएम बनाये गये हैं. लिहाजा सूत्र ये बता रहे हैं कि प्रदेश के नये मंत्रिमंडल में क्षेत्र और जाति के समीकरण को विशेष आधार बनाया जा सकता है. पार्टी की कोशिश ऐसे चेहरे को सामने लाने की होगी, जिसका असर 2024 के लोकसभा के चुनाव पर भी दिखे.

Advertisement

एमपी-छत्तीसगढ़ में हो चुका मंत्रिमंडल गठन

Advertisement

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आधे से अधिक उन नेताओं को मंत्री बनाया गया है जो पहली बार विधायक बने हैं. मध्य प्रदेश में इनकी संख्या 61 फीसदी तो छत्तीसगढ़ में 55 फीसदी है. छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में केवल 4 पूर्वमंत्रियों को जगह दी गई है तो वहीं मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार में रहे केवल 6 विधायक ही मंत्री बन सके हैं. सूत्र बताते हैं कि राजस्थान में भी यही ट्रेंड दिख सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

52 लाख की लागत से निर्मित सड़क का विधायक ने किया शिलान्यास

Report Times

मुम्बई : लता मंगेशकर को थी अभिनय व रियलिटी शो से घृणा

Report Times

चिड़ावा : जोशियों के मंदिर में विराजे हैं द्वारिकाधीश व शिव

Report Times

Leave a Comment