Report Times
latestOtherअयोध्याउत्तर प्रदेशकार्रवाईक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से फर्जी ID बनाकर हो रहा फ्रॉड, VHP ने किया आगाह

REPORT TIMES 

Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन में बस कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने देश-विदेश के लोगों से दान के नाम पर साइबर सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने को कहा है. संगठन ने ट्विटर पर एक संदेश साझा करते हुए लोगों को सचेत किया है कि कैसे साइबर अपराधी राम मंदिर के नाम पर लोगों से दान मांगने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं. वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने एक्स पर ट्वीट कर कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से फर्जीवाड़ा कर कुछ लोग पैसा कमाने का प्रयास कर रहे हैं. वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लोगों को आगाह करते हुए दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस से साइबर अपराध में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है. उन्होंने यह भी कहा कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने इस अवसर के लिए धन इकट्ठा करने के लिए किसी को अधिकृत नहीं किया है. विनोद बंसल ने ट्वीट कर केंद्रीय गृह मंत्री, सीपी दिल्ली, डीजीपी यूपी, यूपी पुलिस को ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करनी चहिए. श्रीरामतीर्थ ने इस अवसर के लिए धन एकत्र करने के लिए किसी भी संस्था को अधिकृत नहीं किया है. उन्होंने यह भी देखा कि इन संदेशों में क्यूआर कोड हैं और लोगों को इन्हें धोखा देने और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है. एक अन्य संदेश में बंसल ने कहा कि उन्होंने इस मामले में सख्त कदम उठाने के लिए गृह मंत्रालय और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.

Advertisement

Advertisement

विहिप ने कैसे उजागर किया फर्जीवाड़ा?

Advertisement

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मामला सबसे पहले तब सामने आया, जब लोगों को सोशल मीडिया पर दान मांगने वाले संदेश और फोन कॉल आने लगे. सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं में से एक को भी फोन आया था, जिसके बाद उसने वीएचपी से संपर्क किया और संगठन के कुछ सदस्यों के साथ नंबर साझा किया. इसके बाद विहिप सदस्यों ने उस नंबर पर कॉल किया जिससे धोखाधड़ी का खुलासा हुआ. बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है. पवित्र शहर में अपने भाषण के दौरान प्रधान मंत्री ने पूरे देश के लोगों से राम मंदिर के उद्घाटन के दिन दीये जलाने के लिए कहा है.

Advertisement

कैसे कर रहे हैं ठगी?

Advertisement

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने खास बातचीत में कहा कि पिछले कुछ दिनों में ऐसा देखा गया है कि रसीद लेकर कुछ लोग साइबर फ्रॉड के माध्यम से और कुछ लोग अन्य माध्यम से विश्व हिंदू परिषद का नाम बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह लोग हैं, जो राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के नाम पर भोले-भाले लोगों से पैसा वसूल रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस बात की शिकायत आधिकारिक तौर पर प्रशासनिक स्तर पर कर दी गई है और पुलिस कुछ लोगों तक पहुंची भी है.

Advertisement

किस प्लेटफॉर्म का कर रहे हैं इस्तेमाल

Advertisement

शरद शर्मा ने बताया कि इस तरह के साइबर फ्रॉड से जुड़े लोग सोशल नेटवर्क साइट के जरिए भी लोगों से पैसे मांग रहे हैं. इस तरीके से उन्होंने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र या फिर राम जन्मभूमि सेवा ट्रस्ट तमाम तरह के आईडी क्रिएट किए हैं, जिससे कि भोले भाले लोग इनके झांसे में चले आ रहे हैं और उसके बाद वह पैसा दे रहे हैं. कुछ इस तरह की फ्रॉड की घटनाएं हुई है, जिसके बाद से हम लोगों ने इस तरह का कदम उठाया है. शिकायत में उन नंबरों का भी जिक्र किया गया है, जिनके माध्यम से पैसा लिया जा रहा है. इसके साथ-साथ कुछ क्यूआर कोड का भी स्कैन कॉपी डीजीब और आईजी उत्तर प्रदेश को भेजा गया है, जिसमें की श्री राम जन्मभूमि के नाम पर पैसों की वसूली की जा रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अवैध खनन माफियाओं ने उजाड़ा आशियाना, जैसलमेर में विस्थापित हिंदू परिवारों को हटाने की पीछे की वजह कुछ और?

Report Times

राहुल गांधी ने रामलीला मैदान से पीएम मोदी को महंगाई के उपर घेरा

Report Times

राजस्थान में देर रात हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 72 IAS और 121 RAS अफसरों का हुआ ट्रांसफर, 32 जिलों के कलेक्टर बदले

Report Times

Leave a Comment