Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशलहैल्थ

राजस्थान में आगामी 48 घंटे में तेजी से बदलेगा मौसम, जानें 7-8 और 9 मई को कैसा रहेगा मौसम, एडवायजरी जारी

REPORT TIMES 

Advertisement

मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो तीन दिनों में गर्मी के तेवर और तीखे हो सकते हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में आगामी 48 घंटों में अधिकांश संभागों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 2–3 °C वृद्धि होने की संभावना है। 7-9 मई के दौरान जोधपुर तथा बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर ऊष्णलहर/लू चलने की संभावना है। 7 मई को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 44- 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होगा और जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हीटवेव की संभावना है। 8 मई को जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, कोटा, बारां जिलों में कहीं-कहीं हीटवेव की संभावना है। गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए आमजन को एहतियात बरतने की अपील के साथ एडवायजरी जारी की गई है।

Advertisement

Advertisement

बंद वाहनों में बच्चों को अकेला नहीं छोड़ें

Advertisement

बंद वाहन में बच्चों या पालतू जानवरों को कभी अकेला ना छोड़ें। पंखें और नम कपड़ों का प्रयोग करें। ठंडे पानी में स्नान करें। सार्वजनिक परिवहन और कार-पूलिंग का उपयोग करें। यह भूमण्डलीय ऊष्मीकरण और गर्मी को कम करने में मदद करेगा। पेड़ लगाएं। सूखी पत्तियों, अवशेषों और कचरे को न जलाएं। जल स्रोतों का संरक्षण करें। वर्षा के जल को संचित करें। ऊर्जा कुशल उपकरणों, स्वच्छ ईधन और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करें। अगर आपको चक्कर आ रहे हैं या आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो तुरन्त डॉक्टर के पास जाएं। अन्य कोई अस्वस्थ है तो उसेे तुरन्त डॉक्टर के पास जाने के लिए कहें।

Advertisement

 

Advertisement

लू से प्रभावित व्यक्ति के उपचार के लिए टिप्स

Advertisement

एडवाजयरी में कहा गया है कि तापमान को कम करने के लिए पीड़ित के सिर पर गीले कपड़े का उपयोग करें, पानी डालें। व्यक्ति को ओआरएस, नींबू, शरबत या जो कुछ भी शरीर को पुन: सक्रिय करने के लिए उपयोगी हो, पीने के लिए दें। व्यक्ति को तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र ले जायें। यदि लगातार उच्च तापमान बना रहता है और सिरदर्द, चक्कर आना, कमजोरी, मतली या भटकाव आदि के लक्षण स्पष्ट महसूस हो तो ऐसी स्थिति में 100 नंबर पर कॉल करें।

Advertisement

 

Advertisement

पश्चिमी विक्षोभ से बादल छाए, हल्के छींटे गिरे

Advertisement

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हाड़ौती अंचल में शनिवार को मौसम में पलटवार हुआ। कोटा शहर में सुबह से ही बादल छाए रहे। दिन में धूप-छांव का दौर चलता रहा, लेकिन उमस का जोर बना रहा। शाम के समय कुछ समय के लिए धूल भरी तेज हवा चली और हल्के छींटे गिरे। कोटा शहर का अधिकतम तापमान 1 डिग्री गिरकर 40.4 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री बढ़कर 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा की रफ्तार 3 किमी प्रति घंटे की रही। मौसम विभाग के अनुसार, 7 मई तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी के आसार है। कोटा, बारां जिले में 8 व 9 मई को हीट वेव का रेड अलर्ट जारी हुआ है। तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है, फिर 10 मई को तेज हवा के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

Advertisement

 

Advertisement

सीकर में सुबह छाए बादल, दोपहर में तपन

Advertisement

सीकर में शनिवार सुबह आंशिक बादल छाए और हल्की बारिश के आसार नजर आए। दिन चढ़ने के साथ पारा बढ़ता गया और दोपहर में तल्ख धूप ने सताया। गर्मी के कारण कूलर पंखों ने रफ्तार पकड़ ली। शाम को भी खासी गर्मी रही। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 22.3 डिग्री और सीकर में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री दर्ज किया गया।

Advertisement
माउंट आबू में छाए रहे बादल, मौसम हुआ खुशनुमा
पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में शनिवार को सवेरे से ही आसमान में बादलों के छाए रहने से मौसम सुहावना रहा। वातावरण में घुली ठंडक के बीच पर्यटकों ने क्षेत्र के विभिन्न दर्शनीय स्थलों का दीदार करते हुए प्राकृतिक नजारों को निहारने का आनंद लिया। न्यूनतम तापमान 17.4 व अधिकतम तापमान में 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देश के विभिन्न राज्यों से आये पर्यटकों ने सवेरे सड़कों, बाजारों में चहलकदमी करते हुए मौसमी फ़िज़ा का आनंद लेते हुए पर्यटन यात्रा के हसीन लम्हों को यादगार बनाया।
Advertisement

Related posts

पठान’ का लुक देख इंप्रेस हुए रणवीर सिंह और वरुण धवन, तो फराह खान को हुई जलन, किंग खान के अंदाज ने जीत सेलेब्स का दिल

Report Times

WhatsApp पर अगर लड़की को भेजा रेड हर्ट इमोजी तो भुगतना होगा यह अंजाम, जान लें ये नया नियम!

Report Times

CWC की बैठक में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव का तय किया एजेंडा, जानें क्या बोले खरगे

Report Times

Leave a Comment