Report Times
latestOtherकश्मीरजम्मूटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्ममौैसमवातावरणहादसा

जम्मू-कश्‍मीर में अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम बादल फटने की वजह से हुए हादसे में अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

REPORT TIMES

Advertisement

जम्मू-कश्‍मीर में अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम बादल फटने  की वजह से हुए हादसे में अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

Advertisement

45 से ज्‍यादा लोग घायल हैं जबकि 40 से ज्‍यादा लोग अभी भी लापता है। शुक्रवार से लगातार बचाव अभ‍ियान जारी है। मौके पर आईटीबीपी और एनडीआरएफ की टीमें डटी हैं। देर रात तक राहत और बचाव कार्य चलता रहा। शनिवार सुबह से एक बार फिर ऑपरेशन में तेजी लाई जा रही है। घटना में हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका को देखते हुए जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने कश्मीर घाटी में तैनात सभी सरकारी मेडिकल और पैरा-मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

Advertisement

15,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया
घटना स्‍थल पर आईटीबीपी और एनडीआरएफ की टीमें डटी हैं। पूरी रात बवाव कार्य चला है। सुबह शनिवार को अभियान को और तेज किया गया है। बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्‍टर और खोजी कुत्‍तों की भी बदद ली जा रही है। अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 40 से ज्‍यादा लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।बाढ़ के कारण पवित्र गुफा क्षेत्र के पास फंसे अधिकांश यात्रियों को पंजतरणी स्थानांतरित कर दिया गया है। ITBP ने लोअर होली गुफा से पंजतरणी तक अपने मार्ग खोलने और सुरक्षा दलों को और बढ़ाया है। अब तक करीब 15,000 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है

जम्मू-कश्मीर के डॉक्टरों के साथ वहां मौजूद बीएसएफ के डॉक्टर ने मरीजों को प्राथमिक उपचार और सीपीआर दिया। 9 मरीजों का इलाज किया गया जो गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उन्हें कम ऊंचाई वाले नेलग्राथ बेस कैंप में रेस्क्यू किया गया था।

Advertisement

मौसम साफ नहीं होने की वजह से श्रद्धालुओं को रोका गया
सोनमर्ग के बालटाल बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा अस्थाई रूप से स्थगित की गई है। एक श्रद्धालु ने कहा है कि हमें आज के लिए यहां टेंट में रहने के लिए कहा गया है। वहां (अमरनाथ गुफा) मौसम साफ नहीं है।

Advertisement

हेल्पलाइन नंबर जारी
राज्यपाल प्रशासन और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने चार टेलीफोन नंबर जारी किये हैं जिस पर संपर्क कर लोग जानकारी ले सकते हैं। सरकार के जनसंपर्क विभाग और श्राइन बोर्ड ने ट्वीट किया क‍ि अमरनाथ यात्रा के लिए हेल्पलाइन नंबर: एनडीआरएफ: 011-23438252, 011-23438253, कश्मीर डिविजनल हेल्पलाइन: 0194-2496240, श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन: 0194-2313149। इसके साथ ही प्रशासन ने कहा कि उसका ध्यान अभी राहत अभियान पर है।

Advertisement

Advertisement

बेस अस्पतालों पर चल रहा यात्रियों का इलाज
गांदरबल जिले के डिस्ट्रिक्ट अस्पताल की सीएमओ डॉ अफरोजा शाह ने बताया कि इस घटना में 45 लोगों के घायल होने और 13 के मरने की पुष्टि हुई है। सभी घायलों का बेस अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मरीजों की देखभाल के लिए 28 डॉक्टर, 98 पैरामेडिकल स्टाफ और 16 एंबुलेंस को ड्यूटी पर लगाया गया है।इसके साथ ही SDRF की टीमें भी बचाव अभियान में लगी हुई हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

इस्माइलपुर में पक्षियों के लिए बांधे परिंडे, देखभाल का भी लिया जिम्मा

Report Times

15 दिनों के भीतर चीन ने दोबारा किया सैन्य अभ्यास

Report Times

आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला

Report Times

Leave a Comment