Report Times
GENERAL NEWSटॉप न्यूज़ताजा खबरेंस्वास्थ्य-और-फिटनेस

आयोध्या में सूर्य की किरणें श्रीराम लला का 4 मिनट तक करेंगी राजतिलक, सारी तैयारियां हुईं पूरी

Reporttimes.in

Advertisement

श्रीराम लला (Ram lala) का सूर्य किरणों से मस्तकाभिषेक की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. कई बार के ट्रायल के बाद जो समय निश्चित किया गया है वह दोपहर 12 : 15 मिनट का है. मंदिर व्यवस्था से जुड़े लोग इसे विज्ञान और अध्यात्म का समन्वय मानते हैं. दरअसल, वैज्ञानिकों ने बीते करीब बीस वर्षों की पृथ्वी की गति के हिसाब से अयोध्या के आकाश में सूर्य की सटीक दिशा आदि का निर्धारण करके ऊपरी तल पर मिरर स्थापित करने की जगह और कोण तय किया.

Advertisement

कुछ अलग करने की सोच का ही परिणाम है कि लंबे विमर्श के बाद रुड़की की सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च संस्थान (Rudki Central Building Research Institute) के वैज्ञानिकों ने सूर्य तिलक की व्यवस्था करने का बीड़ा उठाया. सूर्य रश्मियों को घुमा फिराकर राम लला के ललाट तक पहुंचाने में कहीं भी बिजली का प्रयोग नहीं किया गया है.आप्टोमैकेनिकल सिस्टम के तहत उच्च गुणवत्ता वाले दर्पण और लेंस के साथ पीतल की वर्टिकल पाइपिंग की व्यवस्था की गई.

Advertisement

सूर्य की किरणें ऊपरी तल के मिरर पर पड़ेंगी, उसके बाद तीन लेंस से होती हुई दूसरे तल के मिरर पर आपतित होंगी. अंत में सूर्य की किरणें राम लला के ललाट पर 75 मिलीमीटर के टीके के रूप में दीप्तिमान होंगी और लगभग 4 मिनट तक टिकी रहेंगी. यह समय भी पृथ्वी की गति के दृष्टिगत सूर्य की दिशा पर निर्भर है. मंदिर की व्यवस्था से जुड़े लोग सूर्य तिलक के ट्रायल की सफलता से आह्लादित हैं और इसे विज्ञान एवं अध्यात्म का समन्वय मानते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

झुंझुनूं : संत अखण्डानन्द गिरी का षोडशी कार्यक्रम सम्पन्न

Report Times

गाजा अस्पताल अटैक के मास्टरमाइंड को ऐसे बेनकाब करेगी सैटेलाइट इमेज, जिस पर रूस अड़ा

Report Times

विभिन्न धार्मिक समूहों की विकास दर में अंतर “देश में अराजकता और अराजकता का कारण बन सकता है”: योगी आदित्यनाथ

Report Times

Leave a Comment