Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

आज टूटा सोने का दाम, चांदी भी फिसली, खरीदने से पहले जानें अपने शहर का भाव

एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने और चांदी के रेट में गिरावट आई है. यदि आप ज्वेलरी खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले आपकों इन मूल्यी धातुओं के ताजा रेट जान लेना जरूरी है. एक ओर जहां सोने की मूल्य में 0.28 फीसदी टूटकर 50,188 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है. वहीं दूसरी ओर चांदी का दाम 0.20 फीसदी गिरकर 64,217 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है.

Advertisement

इस तरह से जानें सोने की शुद्धता
ज्वेलरी बनाने के लिए अधिकतर 22 कैदर का ही इस्तेमाल होता है. कुछ लोग 18 कैदर सोने का भी इस्तेमाल करते हैं. ज्वेलरी पर कैदर के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है. 24 कैदर सोने के ज्वेलरी पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैदर पर 958, 22 कैदर पर 916, 21 कैदर पर 875 और 18 कैदर पर 750 लिखा होता है.

Advertisement

यहां जाने अपने शहर में सोने-चांदी की मूल्यें
राष्ट्र भर में सोने के ज्वेलरीों की मूल्य उत्पाद शुल्क, प्रदेश करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है. आप अपने शहर सोने की मूल्य मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. भारतीय बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार आप केवल 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट दर जान लेंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान : जुलाई माह में शुरू होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं

Report Times

राजस्थान में BJP विधायक दल की बैठक से पहले हलचल, वसुंधरा से मिलने पहुंचे 4 MLA

Report Times

चिड़ावा : राज्यपाल सत्यपाल मलिक का चिड़ावा में स्वागत

Report Times

Leave a Comment