Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

WhatsApp पर अगर लड़की को भेजा रेड हर्ट इमोजी तो भुगतना होगा यह अंजाम, जान लें ये नया नियम!

अब व्हाटसैप पर रेड दिल का इमोजी भेजना आपको वजनी पड़ सकता है.बता दें कि, यदि आप कभी सऊदी अरब जाते हैं तो आपके लिए यह समाचार बहुत जरूरी है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब जाने से पहले आपको व्हाटसैप चलाने के कुछ जरूरी नियम जानने होंगे. यदि आपने गलती से कोई भी गलती कर दी तो आपको सऊदी अरब में 5 वर्ष की सजा भुगतनी पड़ सकती है. इस नियम के अनुसार, सऊदी अरब ने व्हाटसैप पर अब रेड हार्ट इमोजी या लाल दिल वाला इमोजी भेजने पर बैन लगा दिया है. इस नियम का यदि कोई उल्लंघन करेगा तो उसे 5 वर्ष की कारागार और साथ ही 20 लाख रुपये का अपराधाना भी देना होगा.
सऊदी साइबर अपराध एक्सपर्ट अल मोआताज कुतबी ने अरैबिक डेली ओकज को एक बयान जारी करके कहा कि किसी की वॉट्सऐप पर दर हर्ट इमोजी भेजना को उत्पीड़न बताया जाएगा.सऊदी अबर में एंटी फ्रॉडी एसोसिएशन के मेम्बर अल मोआताज कुतबी ने कहा कि यदि औनलाइन चैट के दौरान दिल वाला या रेड हार्ट इमोजी या फिर गलत तरह के इशारे भेजे जाते है तो इसे अपराध बताया जाएगा. इसके लिए गवर्नमेंट ने सजा के तौर पर कारागार की सजा और वजनअपराधाना लगाया जाएगा. यह पहली बार नहीं है जब सऊदी अरब की तरफ से ऐसा कोई नियम लागू किया गया हो, इससे पहले पिछले वर्ष नवंबर में सऊदी अरब ने एक जाहीरि को व्हाटसैप ग्रुप से हटाने पर 99,51,641 रुपये का अपराधाना लगाया था.
कैसे होगी पहचान
बता दें कि, व्हाटसैप एक एंड टू एंड एन्क्रिप्शन बेस्ड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. इसका मतलब है कि, चैट को ट्रेक नहीं किया जा सकता है. ऐसे में अब प्रश्न यह उठता है कि आखिर ये कैसे पता लगाया जाएगा कि कब और किसने किसको दिल इमोजी भेजा है? बता दें कि, रेड हार्ट इमोजी पर बैन उस समय बताया जाएगा, जब यह बिना किसी इजाजत के किसी को भेजा जाएगा. सरल शब्दों में समझे तो यदि कोई कम्पलेन करते है कि उसे बिना इजाजत रेड हार्ट या लाल दिल वाला इमोजी भेजा गया है, तो उसके विरूद्ध 5 वर्ष की कारागार और 20 लाख अपराधाना लगाया जाएगा. सऊदी अरब के मुताबकि, नया नियम औनलाइन उत्पीड़न के मामलों को रोकने कमें सहायता करेगा.
Advertisement

Related posts

हाईवे से BJP का चुनावी रास्ता, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से मीणा-गुर्जर समाज तक पहुंचने का बना प्लान

Report Times

बाल अधिकारों व चाईल्ड लाईन 1098 की जानकारी देते हुए बालिकाओं को सेनेटरी पैड्स का वितरण

Report Times

चिड़ावा weather; में 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, लू से आमजन परेशान

Report Times

Leave a Comment