Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

अगले हफ्ते पेट्भूमिका और डीजल के दाम बढ़ने शुरू हो सकते हैं.

राष्ट्र के पांच प्रदेशों में विधानसभा चुनावों के अगले हफ्ते खत्म होने के साथ ही पेट्भूमिका और डीजल के दाम बढ़ने शुरू हो सकते हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे ऑयल की मूल्य 100 $ प्रति बैरल से अधिक हो चुकी है.

Advertisement

 

Advertisement

इससे ऑयल कंपनियों को सामान्य मार्जिन हासिल करने को लेकर पेट्भूमिका-डीजल के दाम में नौ रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने की आवश्यकता है.

Advertisement

रूस से ऑयल की आपूर्ति में व्यवधान की आशंका से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे ऑयल का दाम 2014 के बाद पहली बार 110 $ प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गए.

Advertisement

पेट्भूमिकाियम मंत्रालय के भीतर आने वाले पेट्भूमिकाियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) के अनुसार, हिंदुस्तान जो कच्चा ऑयल खरीदता है उसके दाम एक मार्च को 102 $ प्रति बैरल से अधिक हो गए.

Advertisement

ईंधन का यह मूल्य अगस्त 2014 के बाद सबसे ज्यादा हैं. पिछले वर्ष नवंबर की आरंभ में जब पेट्भूमिका और डीजल की मूल्यों में वृद्धि पर लगाम लगी थी, तब कच्चे ऑयल की औसत मूल्य 81.5 $ प्रति बैरल थी.

Advertisement

ब्रोकरेज कंपनी जेपी मॉर्गन ने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘अगले हफ्ते तक प्रदेशों के विधानसभा चुनाव खत्म हो जाएंगे. अनुमान है कि इसके बाद ईंधन की रेटें दैनिक आधार पर बढ़ सकती हैं.’’ यूपी मे सातवें और आखिरी चरण का मतदान सात मार्च को होगा तथा यूपी समेत सभी पांच प्रदेशों के लिए मतगणना 10 मार्च को होनी है.

Advertisement

कच्चे ऑयल के दाम चढ़ने से सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल कंपनियां भारतीय ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्भूमिकाियम और भारत पेट्भूमिकाियम को पेट्भूमिका और डीजल पर 5.7 रुपये प्रति लीटर का घाटा उठाना पड़ रहा है.

Advertisement

जेपी मॉर्गन के अनुसार ऑयल विपणन कंपनियों को सामान्य विपणन मुनाफा प्राप्त करने के लिए खुरेटमूल्यों में 9 रुपये प्रति लीटर या 10 फीसदी की वृद्धि करने की आवश्यकता है. घरेलू स्तर पर ईंधन की मूल्यों में लगातार 118 दिन से कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रधान से प्रदेश अध्यक्ष तक का सफर, चुनाव से पहले सीपी जोशी को इसलिए सौंपी जिम्मेदारी

Report Times

मनीष और सत्येंद्र आज के भगत सिंह, सिसोदिया को CBI के समन पर बोले केजरीवाल

Report Times

लूणी सीट पर विश्नोई समाज के प्रत्याशियों का दबदबा, 11 बार कांग्रेस को मिली जीत

Report Times

Leave a Comment