Report Times
टॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थानस्पेशलहैल्थ

आगर फेफड़ों को रखना है मजबूत तो भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन

कोरोना के संक्रमण से शरीर को काफी हानि हुआ है. जी हाँ और इस दौरान शरीर के जिस अंग का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाना है वो है आपके लंग्स. आप सभी को पता ही होगा कोरोना वायरस सबसे ज्यादा लंग्स को ही गड़बड़ कर रहा है. खैर यदि इसके बारे में बात ना करें तो भी हमे लंग्स को मजबूत रखना है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन वस्तुों के बारे में जो फेफड़ों को मजबूत करने के लिए नहीं खाना चाहिए.

Advertisement

एल्कोहल- अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन आपके लिवर और लंग्स को गड़बड़ कर सकता है. जी दरअसल एल्कोहल में सल्फाइट होता है तो अस्थमा का कारण भी बन सकता है इसके साथ ही लंग्स सेल्स को डैमेज कर देता है. ऐसे में यदि किसी फेफड़े संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एल्कोहल का सेवन सबसे कम करें.

Advertisement

सॉफ्ट ड्रिंक- यदि आप विभिन्न तरीके की सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं तो छोड़ दें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है. वहीं यदि कोई जाहीरि हफ्ते में 5 से अधिक ड्रिंक का सेवन करता है उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है.

Advertisement

अधिक नमक का सेवन- यदि आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो भी छोड़ दें. जी दरअसल हाई सोडियम डाइट के कारण आपको अस्थमा के लक्षण नजर आने लगेंगे और इसलिए जरूरी है कि नमक का सेवन कम से कम करें.

Advertisement

गोभी, ब्रोकली- एसिडिटी और ब्लोटिंग के कारण भी आपको सांस लेने में परेशानी होती है और इसका प्रभाव फेफड़ों पर बुरा पड़ता है. ऐसे में गोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement

फ्राइड फूड्स- फ्राइड फूड्स का अधिक सेवन करने से आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसी के साथ ही यह मोटापा का कारण बनता है और इसके चलते लंग्स पर बुरा असर पड़ता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नरेन्द्र मोदी ही होंगे 2024 के PM उम्मीदवार – अमित शाह

Report Times

चिड़ावा कॉलेज चिड़ावा में चलाया गया हस्ताक्षर अभियान

Report Times

राजस्थान : सचिन पायलट अब पीसीसी चीफ नहीं!

Report Times

Leave a Comment