Report Times
Otherखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

7 साल, 19 डे-नाइट टेस्ट, आधे मुकाबले तीन दिन के भीतर खत्म, भारत ने दो दिन में जीता था एक मैच

बेंगलुरु: हिंदुस्तान ने टेस्ट मैच के तीसरे ही दिन श्रीलंका को पिंक बॉल टेस्ट में 238 रन से पीटकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. हिंदुस्तान इससे पहले अपनी धरती पर गुलाबी गेंद के दोनों टेस्ट जीते थे. बांग्लाराष्ट्र को कोलकाता में 2019 में और इंग्लैंड को अहमदाबाद में 2021 में हिंदुस्तानीय टीम ने डे-नाइट टेस्ट में हराया था. वैसे तो टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के मकसद से डे-नाइट का प्रयोग किया गए, लेकिन आपको जानकर दंगी होगी कि पिंक बॉल से खेले गए एक तिहाई मैच ही पांच दिन तक चले.

Advertisement

छह मैच ही पांच दिन में समाप्त हुए

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट इतिहास का पहला मैच 2015 में खेला गया था. वह मुकाबला तीन दिन में ही समाप्त हो गया था. तब से लेकर आजतक यानी इन सात वर्ष में कुल 19 डे-नाइट टेस्ट खेले गए, जिनमें से दो मैच दो दिन, सात मैच तीन दिन, चार मैच चार दिन और छह मैच पांच दिन तक चल पाया. दिलचस्प बात है कि सभी के मुकाबले निकले हैं.

Advertisement

हिंदुस्तान के डे-नाइट टेस्ट तीन दिन में ही समाप्त

Advertisement

हिंदुस्तानीय टीम ने बांग्लाराष्ट्र के विरूद्ध नवंबर 2019 में अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला था. कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस में तब विराट कोहली ने अपना आखिरी इंटरनेशनल जड़ा था. तीन दिन में ही हिंदुस्तान ने यह मैच जीत लिया था. दूसरा मैच ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर खेला गया. 2021 में कंगारूओं ने हिंदुस्तान को महज 36 रन पर समेटकर तीन दिन में जीत हासिल कर ली थी. तीसरा मैच हिंदुस्तानीय सरजमीं पर फरवरी 2021 में इंग्लैंड के विरूद्ध हुआ था. इसे तो हिंदुस्तान ने दो दिन में ही जीत लिया था.

Advertisement

हिंदुस्तान ने तीन दिन में ऐसे जीता मैच

Advertisement

जीत के लिए 447 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम ने तीसरे दिन के प्रारम्भआती सत्र में अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन टर्न और असमान उछाल लेती पिच पर हिंदुस्तानीय गेंदबाजों का सामना करना उनके लिये कठिनाई था. अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 28 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंकाई टीम के लिए दिमुथ करूणारत्ने ने 107 रन बनाए. श्रीलंका की टीम चाय के बाद दूसरी पारी में 208 रन पर आउट हो गई. बुमराह ने 23 रन देकर तीन विकेट लिए. मैच में वह 47 रन देकर आठ विकेट लेने में सफल रहे. अपनी धरती पर एक पारी के पांच विकेट, उन्होंने पहली बार लिए थे. रविचंद्रन अश्विन ने चार, अक्षर पटेल ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

RCB vs SRH, IPL 2024: आरसीबी ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करेगी हैदराबाद, देखें प्लेइंग XI

Report Times

RR vs MI Dream 11 Team Prediction: इन 11 खिलाड़ियों पर आप लगा सकते हैं दांव

Report Times

Heatwave Alert : राजस्थान में आज बढ़ेगी गर्मी, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट

Report Times

Leave a Comment