Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

बालों को घने और लम्बे बनाना चाहते है तो अपनाए यह घरेलू उपाय

आज के समय में प्रदूषण, गलत खानपान, भागदौड़ की जिन्दगी और तनाव भरे माहौल का सबसे ज्यादा प्रभाव बालों पर पड़ रहा हैं. जी हाँ और आप सभी जानते ही होंगे कि इसके कारण बालों का टूटना, पतला होना और समय से पहले सफेद हो जाना आम बात हो गई है. हालांकि अधिकतर स्त्रीएं अपने बालों से बहुत प्यार करती हैं और उन्हें संभालने में लगी रहती हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो आपके बालों को अच्छा रखने में सहायता करेंगे.

Advertisement

 

Advertisement

ना अपनाएं शार्टकट- यदि आप बालों को बेहतरीन रखना चाहते हैं तो शार्टकट ना अपनाए. इसी के साथ ही बालों की स्वास्थ्य के लिए उम्रर्वेदिक /घरेलू नुस्खों का सहारा लें.

Advertisement

हैल्दी डाइट लें- बालों को घना बनाना चाहती हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. डाइट में रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें/ क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है.

Advertisement

बालों पर कंडीशनर लगाएं- बालों की कंडीशनिंग करें. यह बालों को घना बनाने में सबसे अहम है. कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी सहायता करती है, जिससे वो घने दिखते हैं.

Advertisement

अच्छी मेंहदी का करें इस्तेमाल– बालों में हिना लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेंहदी पाउडर का उपयोग करें. जी दरअसल मेहँदी बालों में लाल-भूरा रंग छोड़ती है जैसा कि सभी जानते हैं. ध्यान रहे कभी भी कलर किए गए बालों में मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे बालों का रंग गड़बड़ हो सकता है.

Advertisement

हेयर मास्क लगाएं- रूखे बालों में चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का ऑयल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें. उसके बाद इन सभी सामग्रियों के साथ एक अंडा डालें और इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण से स्कैल्प पर मसाज करें और इसे बालों पर भी लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बारां : मनरेगा श्रमिकों को नही मिलती पावती रसीद

Report Times

आलिया भट्ट के साथ रेस्टोरेंट से बाहर निकलते ही रणबीर कपूर ने किया कुछ ऐसा, लोगों ने उड़ाई खिल्ली

Report Times

पासपोर्ट की गलत वेरिफिकेशन करने पर दो पुलिस मुलाजिमो के खिलाफ मामला हुआ दर्ज

Report Times

Leave a Comment