Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशहैल्थ

ऑयली स्किन के लिए ऐसे बनाएं नीम फेस पैक, स्किन को होंगे यह बड़े फायदे

स्किन की केयर करने के लिए यदि आप महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक चुकी हैं, तो अब कुछ प्राचाइना लेकिन असरकारी तरीकों को आजमाएं. आपके आसपास ऐसे कई प्लांट्स सरली से अवेलेबल होते हैं, जो स्किन की कई परेशानीओं को चुटकियों में हल कर देते हैं. इन्हीं में से एक है नीम. इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. आमतौर पर, लोग अपनी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए नीम का जूस पीते हैं, लेकिन यह स्किन की परेशानीओं से भी उतना ही बेहतरीन तरीके से निपटता है. बस आप इससे घर पर फेस मास्क बनाएं और उसे अपनी स्किन पर लगाएं-
ऑयली स्किन के लिए ऐसे बनाएं नीम फेस पैक
यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आप एक्ने व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. ऑयली स्किन के लिए नीम व नींबू की सहायता से फेस पैक बनाया जा सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले एक बाउल दो चम्मच नीम का पाउडर लें. अब इसमें थोड़ा गुलाब जल व आधे नींबू का रस डालकर व मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें. अब इसे अपनी क्लीन स्किन पर लागू करें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अंत में पानी की सहायता से अपनी स्किन को साफ करें और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं.
रूखी स्किन के लिए ऐसे बनाएं नीम फेस पैक
रूखी स्किन पर भी नीम का इस्तेमाल करने से फायदा होता है. आप इसे हल्दी व अन्य मॉइश्चराइजिंग इंग्रीडिएंट्स को मिक्स करके एक फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए नीम के पत्तों के पाउडर में थोड़ी सी हल्दी मिक्स करें. अब इसमें नारियल ऑयल व थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मिक्स करें. अब आप अपनी स्किन को क्लीन करके इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लागू करें. करीबन 10-15 मिनट के बाद फेस को वॉश करें. अंत में, स्किन को मॉइश्चराइज करें.
रूखी स्किन के लिए ऐसे बनाएं नीम फेस पैक
एजिंग स्किन की स्त्रीएं अपनी स्किन को पोषित करने और उसे अधिक यंगर बनाने के लिए नीम का फेस पैक बना सकती हैं. आप इसे ओटमील के साथ मिक्स करके यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बाउल में आधा कप ओटमील, एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद व दो चम्मच नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर मिश्रण तैयार करें. अब आप इसे अपनी क्लीन स्किन पर लगाएं. अब इसे स्किन पर लगाएं और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें. अंत में, अपनी स्किन को हल्का स्क्रब करते हुए अपनी स्किन को धोकर क्लीन करें. अब अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें.
Advertisement

Related posts

Camphor Plant: जानें कैसे आप घर में उगा सकते हैं कपूर का पौधा

Report Times

स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि : श्री विवेकानंद मित्र परिषद कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि

Report Times

राजस्थान पुलिस ने फर्जी दस्तावेज के जरिए सिम जारी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश, 20 लोग गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment