Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा; अधिकारियों से बोले- आमजन तक पहुंचे लाभ

reporttimes

जिले के प्रभारी सचिव भानुप्रकाश ऐटरू शुक्रवार को जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की। जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने उन्हें बताया कि फ्लैगशिप योजनाओं का क्रियान्वयन जिले में प्रभावी तरीके से हो रहा है।

Advertisement

प्रभारी सचिव भानु प्रकाश ने जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी और विभागीय अधिकारियों से सिलिकोसिस नीति 2019 के तहत मिलने वाली सहायता राशि, कृषि विपणन, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, जन सूचना पोर्टल, कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, इंदिरा रसोई योजना, घर-घर औषधि योजना के बारे में भी चर्चा करते हुए फीडबैक लिया।

Advertisement

स्वास्थ्य सेवाओं खास मॉनिटरिंग के निर्देश
प्रभारी सचिव ऐटरू ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से ‘शुद्ध के लिए युद्ध के अभियान’ की प्रगति की विस्तार से जानकारी ली। डिप्टी सीएमएचओ नरोत्तम जांगिड़ ने बताया कि जिले में अभियान के तहत 159 सैंपल लिए गए हैं। प्रभारी सचिव को जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने ‘निरोगी राजस्थान अभियान’ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्र में 1958 स्वास्थ्य मित्र और शहरी क्षेत्र में 760 स्वास्थ्य मित्र बनाकर उनको प्रशिक्षण दिया गया है। इस दौरान जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने बताया कि गत 28 अप्रैल को 40 अधिकारियों की टीम बनाकर एक ही दिन में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर औचक निरीक्षण करवाया गया है, जिसमें सभी व्यवस्थाएं सुचारु पाई गईं। जिले में निशुल्क दवा वितरण और निशुल्क जांच योजना भी प्रभावी तरीके से संचालित हो रही हैं।

Advertisement

सरकारी कर्मचारियों से की 4 करोड़ की वसूली
डीएसओ कपिल झाझड़िया ने बताया कि जिले में 1 लाख 95 हजार 616 परिवार खाद्य सुरक्षा में रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से 1लाख 88 हजार 490 इसका लाभ ले रहे हैं। वहीं 800 से अधिक सरकारी कर्मचारियों के खाद्य सुरक्षा में नाम होने पर उनसे अब तक 4 करोड़ रुपए की वसूली की जा चुकी है। इस दौरान भानुप्रकाश ऐटरू ने निर्देश दिए कि खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने की तारीख 28 मई तक बढ़ाई गई है, ऐसे में जिले में अधिक से अधिक लोगों तक इसका लाभ पहुंचे।

Advertisement

सरकारी योजनाओं का लाभार्थी को समय पर लाभ
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मोहम्मद अशफाक खान से चर्चा करते हुए कहा कि योजना का पैसा विवाह के समय लाभार्थी को मिले, ऐसा सुनिश्चित किया जावे। क्योंकि समय पर मदद मिलना ही वास्तविकता में रिलीफ है। प्रभारी सचिव भानुप्रकाश ऐटरू ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए एवीवीएनएल और वन विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिए कि कि वे भी प्रशिक्षु छात्रों को अपने कार्यालयों में इंटर्नशिप करवाएं।

Advertisement

पीने के पानी के लिए नहीं हो लोग परेशान
प्रभारी सचिव ने जिले में पेयजल, विद्युत आपूर्ति, मौसमी बीमारियों और आमजन से जुड़े अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा करते हुए फीडबैक लिया। एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आर.एस. शेखावत ने बताया कि बीते 3 दिनों में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था अच्छी चल रही है। वहीं पेयजल आपूर्ति पर प्रभारी सचिव भानुप्रकाश ऐटरू ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता हरिराम कड़वासरा को कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सक्रिय रहकर सुनिश्चित करें। लापरवाही बरतने वाले जलदाय विभाग के अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

Modi Government 8 Years: मोदी सरकार के सक्षम नेतृत्व और सुशासन के आठ साल

Report Times

राजपथ का नाम बदलने पर राजनीति, कांग्रेस नेता ने किया समर्थन तो महुआ बोलीं- ये क्या हो रहा है?

Report Times

केशव प्रसाद मौर्या की रैली में लगे गहलोत जिंदाबाद के नारे, कार्यक्रम छोड़कर चलते बने UP डिप्टी सीएम

Report Times

Leave a Comment