Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

मिलिए दुनिया की 10 सबसे धनी महिलाओं से | –

reporttimes

Advertisement

कोई भी महिला दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में शीर्ष 10 में नहीं है, लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि दुनिया भर में ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने दुनिया भर में भाग्य बनाया है। महिला करोड़पतियों की संख्या बढ़ रही है। फोर्ब्स लाइव बिलियनेयर्स के अनुसार, दुनिया की शीर्ष 10 सबसे धनी महिलाएं हैं:

Advertisement

1. फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स
78.4 बिलियन डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ, फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट दुनिया की सबसे धनी महिला है। उसके परिवार के पास L’Oreal के 33% शेयर हैं, जो पिछले एक दशक में काफी बढ़ा है। वह 1997 से कंपनी के निदेशक मंडल की सदस्य हैं और वर्तमान में एक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी की अध्यक्ष हैं। बेटनकोर्ट मायर्स दुनिया के सबसे धनी लोगों में 13वें स्थान पर है।

Advertisement

2. एलिस वाल्टन
वॉल-मार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन की इकलौती बेटी एलिस वाल्टन दुनिया की शीर्ष 10 सबसे धनी महिलाओं में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 70.8 अरब डॉलर है। वह क्यूरेटर कला पर अधिक केंद्रित है और उसके पास सैकड़ों मिलियन डॉलर का व्यक्तिगत कला संग्रह है। वह साल के करोड़पतियों में 20वें स्थान पर हैं।

Advertisement

3. जूलिया कोच और उनका परिवार
62.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, वह इस साल की सूची में एक नया अतिरिक्त है। जूलिया कोक और उनके तीन बच्चे कोच इंडस्ट्रीज में अपने पति डेविड से 42% हिस्सेदारी लेने के बाद चौथे स्थान पर होंगे, जिनकी अगस्त 2019 में 79 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी। मूल रूप से आयोवा से, कोच 1980 के दशक में न्यूयॉर्क चले गए। उन्होंने फैशन डिजाइनर एडॉल्फ के सहायक के रूप में काम किया।

Advertisement

4. मैकेंज़ी स्कॉट
मैकेंज़ी स्कॉट, एक पुरस्कार विजेता लेखक और अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी, को 2022 अरबपति सूची के रूप में पंजीकृत किया गया था, जिसकी कुल संपत्ति $ 46.6 बिलियन थी। उसने 25 साल के लिए जेफ बेजोस से शादी की और 2019 के मध्य में तलाक ले लिया। तलाक के निपटारे के हिस्से के रूप में, जेफ ने अमेज़ॅन की 25% हिस्सेदारी मैकेंज़ी को हस्तांतरित कर दी। यह कंपनी का 4% है।

Advertisement

5. जैकलीन मार्स
34.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जैकलीन मार्स दुनिया की पांचवीं सबसे धनी महिला हैं। वह अपने दादा द्वारा स्थापित दुनिया की सबसे बड़ी कन्फेक्शनरी निर्माता मंगल के लगभग एक तिहाई हिस्से की मालिक है। वह लगभग 20 वर्षों से कंपनी के साथ हैं और 2016 तक बोर्ड में कार्यरत हैं।

Advertisement

6. गीना राइनहार्ट
गीना राइनहार्ट की कुल संपत्ति $ 30.9 बिलियन है और वह एक निजी खनिज अन्वेषण और खनन कंपनी हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। राइनहार्ट ऑस्ट्रेलिया की सबसे धनी व्यक्ति हैं, जिनकी संपत्ति 2012 में लगभग 29 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी। सिडनी विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र में ड्रॉपआउट राइनहार्ट को फोर्ब्स द्वारा दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक नामित किया गया था।

Advertisement

7. मिरियम एडेलसन
अमेरिकी डॉक्टर और अरबपति मिरियम एडेलसन की कुल संपत्ति 27.4 अरब डॉलर है। 2016 में डोनाल्ड ट्रम्प के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए धन देने के बाद, वह संयुक्त राज्य अमेरिका और फिलिस्तीन के रूढ़िवादी राजनीतिक उद्देश्यों के लिए एक प्रमुख दाता थी।

Advertisement

8. सुज़ैन क्लैटन
सुज़ैन क्लैटन के पास कार दिग्गज बीएमडब्ल्यू में 19.2% हिस्सेदारी है और वह दुनिया की आठवीं सबसे धनी महिला हैं। वह प्रसिद्ध दवा और रासायनिक कंपनी अटलांटा की एकमात्र मालिक और उपाध्यक्ष हैं। उनकी कुल संपत्ति 25.1 अरब डॉलर है।

Advertisement

9. आइरिस फोंटबोना और उनका परिवार
फोंटबोना और उसके बच्चे चिली में एक तांबे की खदान के मालिक हैं और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार करने वाले Antofagasta Plc का प्रबंधन करते हैं। बैंकिंग, बीयर और विनिर्माण क्षेत्र में सक्रिय चिली के सूचीबद्ध समूह क्विनेंको में भी उनकी बहुलांश हिस्सेदारी है। उनकी मौजूदा नेटवर्थ 23.8 अरब डॉलर है।

Advertisement

10. अबीगैल जॉनसन
अबीगैल जॉनसन, ग्रह की दसवीं सबसे धनी महिला, एक व्यवसायी और एक अमेरिकी निवेश फर्म, फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स की अध्यक्ष हैं। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से स्नातक करने के बाद जॉनसन के पास वर्तमान में $ 21.5 बिलियन की कुल संपत्ति है

Advertisement
Advertisement

Related posts

CM भगवंत मान ने किसानों से वादा निभाया, गन्ने की कीमत बढ़ाने का किया ऐलान

Report Times

शादी की तैयारियों के बीच बेटे रणबीर कपूर संग नीतू कपूर ने शेयर की खास फोटो, ‘समधन’ सोनी राजदान ने किया कमेंट

Report Times

महाराज से मिलने के बाद पायलट का बगावती रुख

Report Times

Leave a Comment