Report Times
Otherझुंझुनूंटॉप न्यूज़देशप्रदेशराजस्थान

मौसम के तीन रंग:सुबह तेज धूप, दोपहर में बादल छाये फिर शाम को हवा के साथ हुई बरसात, बगड़ में गिरे ओले

reporttimes

Advertisement

मौसम में बदलाव का दौर रविवार को भी जारी रहा। सुबह तेज धूप निकलने से गर्मी का अहसास बढ़ा। चक्रवात सक्रिय होने से दोपहर करीब एक बजे आसमान में बादल छा गए तो शाम को जिले के अधिकांश हिस्सों में तेज हवा के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया। वहीं बगड़ क्षेत्र में मूंग के आकार के ओले गिरे। जिससे गर्मी से राहत मिली। इससे पहले शनिवार रात को आई आंधी व देर रात को हुई बूंदाबांदी से रात के तापमान में सीजन की सबसे बड़ी गिरावट हुई।

Advertisement

जिससे न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री घटकर 15 दिन बाद 24.4 डिग्री हो गया। इससे पहले यह 7 मई को 24.3 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि रविवार को शाम तक गर्मी रहने से अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री बढ़कर 42.5 डिग्री पर आ गया। पिलानी मौसम विज्ञान केंद्र पर रविवार को अधिकतम तापमान 40.2 से बढ़कर 42.5 डिग्री हो गया। जबकि न्यूनतम तापमान 31.5 से घटकर 24.4 डिग्री पर आ गया। अगले दो दिन तक गर्मी का असर कम रहने की संभावना है।

Advertisement

चक्रवात की सक्रियता बढ़ने से आज अच्छी बरसात होने की उम्मीद
मौसम वैज्ञानिक सुरेंद्र अहलावत ने बताया कि जिले में चक्रवात का असर शुरू हो गया है। जिसका असर बढ़ने से सोमवार को भी जिले में कहीं आंधी तो कहीं तेज हवा के साथ बरसात होगी और तापमान में गिरावट होगी। उन्होंने बताया कि इस चक्रवात का असर करीब दो दिन रहेगा। इसके बाद उष्ण लहर का असर शुरू हो जाएगा। जिससे गर्म हवा के साथ लू का असर बढ़ेगा और वापस तापक्रम में बढ़ोतरी होगी।

Advertisement

महनसर में सड़कों पर भरा पानी
बिसाऊ में महनसर में आंधी के साथ आई थोड़ी सी बारिश से बाजार में नालियां अवरूद्ध होने से सड़कों पर पानी भर गया। हीरालाल सैनी के अनुसार महनसर में देर शाम आई आंधी के साथ हल्की बारिश से बाजार की नालियां कचरे आदि से अवरूद्ध होने के कारण सड़क पर पानी भर गया। इससे ग्रामीणों को काफी दिक्कत हुई। उधर बिसाऊ में भी आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे गर्मी से राहत के बजाय उमस होने से गर्मी और बढ़ गई।

Advertisement

सिंघाना में पिछले चार दिन से बढ़ गर्मी से रविवार शाम को आंधी के साथ हुई बरसात से राहत मिली। बरसात होने से मौसम सुहाना हो गया। शनिवार शाम को क्षेत्र में धूलभरी आंधी चली। इसके बाद रविवार सुबह से ही दोपहर तक गर्मी रही। दोपहर बाद बादल छा गए और शाम करीब 6 बजे आंधी के साथ करीब दस मिनट बरसात हुई। ठंडी हवाएं चलने से तापमान की गिरावट हुई।

Advertisement

बगड़ में मूंग के आकार के ओले गिरे
बगड़ में तेज गर्मी से रविवार शाम को हुई बरसात से राहत मिली। पहले बूंदाबांदी हुई। इसके बाद तेज हवा के साथ तेज बरसात हुई। जो करीब 15 मिनट चली। बरसात के साथ कुछ देर तक मूंग के आकार के ओले भी गिरे।

Advertisement

सुलताना में शाम को मौसम का मिजाज बदल गया। तेज हवा के बाद बरसात का दौर शुरू हुआ। इससे पहले शनिवार शाम को बूंदाबांदी के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली थी। बरसात के बाद ठंडी हवा से लोगों को गर्मी से राहत मिली। खेतड़ी नगर में दो दिन से बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली वहीं रविवार शाम को तेज अंधड़ के साथ हल्की बरसात हुई। जिससे किसानों के चेहरे खिल उठे। शाम करीब 5.30 बजे आसमान में धूल के गुबार छा गए और देखते ही देखते तेज अंधड़ शुरू हो गया। तेज अंधड़ के कारण बिजली गुल रही।

Advertisement

उदयपुरवाटी में शहर सहित इलाके में रविवार की शाम अचानक तेज आंधी व हल्की बरसात आने से लोगों को काफी परेशानी हुई। शादी वाले घरों में तैयारियों पर पानी फिर गया। तेज हवा चलने से कुछ देर के लिए बिजली सप्लाई भी बाधित रही। हल्की बरसात से लोगों को गर्मी में राहत मिली है। कल भी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Advertisement

मंडावा में क्षेत्र में दिन भर गर्मी के बाद शाम को आंधी आई। कुछ देर बाद तेज गर्जना के साथ हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। धूल के गुब्बार व बादलों के कारण कुछ देर के लिए दिन में भी अंधेरा हो गया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री का वितरण

Report Times

झुंझुनूं : कॉरोना के 2 मामले और आए सामने

Report Times

चिड़ावा : भूतनाथ मंदिर में पार्क विकसित करने की मांग

Report Times

Leave a Comment