Report Times
Otherझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

सबसे लेट एग्जाम करवा रही शेखावाटी विवि:यूनिवर्सिटी अन्य यूनिवर्सिटीज की तुलना में सबसे देरी से शुरू करवा रही एग्जाम, इससे 25 मई से शुरू हाेगी एग्जाम, परमिशन लेटर जारी किए

reporttimes.

Advertisement

शेखावाटी यूनिवर्सिटी के यूजी के उटपटांग टाइम टेबल से करीब सवा तीन लाख स्टूडेंट्स परेशान होने हैं। यूनिवर्सिटी यूजी के टाइम टेबल में एक ही दिन में सिर्फ 10 मिनट के गैप में एक विषय के दाेनाें पेपर की एग्जाम करवा रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह गड़बड़ी समय पर परीक्षा फॉर्म नहीं भरवाने और टाइम टेबल वक्त पर नहीं बनाने से हुई है। इसलिए अब आनन-फानन में एक दिन में, एक ही समय में लगातार दाे-दाे परीक्षा करवाई जा रही है। जबकि अन्य यूनिवर्सिटी ने एग्जाम 20 से 30 दिन पहले ही शुरू करवा दी है।

Advertisement

शेखावाटी यूनिवर्सिटी के हालात ये हैं कि इस बार पूरी कक्षाएं लगने और एग्जाम की तैयारी के लिए पूरा समय मिलने के बाद भी प्रायाेगिक एग्जाम भी नहीं करवा रही है। सिर्फ प्रायाेगिक विषय की फाइल के आधार पर ही पूरे नंबर दे दिए जाएंगे। महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर एक दिन में एक ही विषय की एग्जाम करवा रही है। शेखावाटी यूनिवर्सिटी प्रदेश के अन्य यूनिवर्सिटी की तुलना में सबसे लेट एग्जाम करवा रही है। एक ही समय में दाे पेपर करवाने की बड़ी वजह है – यूनिवर्सिटी समय पर नया सत्र शुरू करवाना चाहती है। एग्जाम 25 मई से शुरू हाेगी।

Advertisement

हमारे 3.25 लाख स्टूडेंट्स होंगे परेशान, बीकानेर विवि एक दिन में एक परीक्षा करवा रही
काेविड की थर्ड वेव से काॅलेजों में कक्षाएं नहीं लग पाई थी। इससे सिलेबस पूरा नहीं हाे पाया है। इसलिए शेखावाटी विवि ने सत्र 2021-22 की मुख्य परीक्षा में मूल पूर्णांक के 50% अंकाें के प्रश्न हल करने, प्रत्येक प्रश्न पत्र की परीक्षा की समयावधि डेढ़ घंटा करने के साथ ही यूनिट सिस्टम समाप्त कर दिया था।

Advertisement

शेखावाटी विवि में सीकर व झुंझुनूं जिले के 282 डिग्री काॅलेज, 165 दाे वर्षीय बीएड काॅलेज और 98 फाेर ईयर इंटीग्रेटेड काॅलेज हैं। इस सत्र में स्टूडेंट्स का यह आंकड़ा करीब 3.25 लाख से अधिक हंै। इधर, महाराजा गंगासिंह यूनिवर्सिटी, बीकानेर के परीक्षा नियंत्रक प्राे. राजाराम चाेयल के अनुसार एक दिन में एक ही एग्जाम करवा रहे हैं।

Advertisement

एक दिन में स्टूडेंट्स एक ही विषय की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। यूजी के प्रैक्टिल फाइल के आधार पर ही कंपलीट हाे चुके हैं। वहीं पीजी के प्रैक्टिकल अब करवाएंगे। राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर ने यूजी व पीजी के एग्जाम 5 मई से शुरू करवा दिए हैं। माेहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी, उदयपुर के यूजी के एग्जाम 25 अप्रैल से ही शुरू हाे चुके हैं। बृज विश्वविद्यालय भरतपुर ने यूजी व पीजी की एग्जाम 5 मई से ही शुरू करवा दी है।

Advertisement

प्रैक्टिकल भी नहीं करवा रही शेखावाटी यूनिवर्सिटी
शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने पूर्व में पत्र जारी किया था कि प्रायाेगिक विषयाें के एग्जाम मुख्य परीक्षा से पहले ही होंगे। जबकि प्रदेश की अन्य यूनिवर्सिटी काे देखते हुए शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने एकेडमिक काउंसिल में प्रस्ताव पास करवा कर अब नया पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल फाइल जमा करवाएंगे उसी फाइल के आधार पर स्टूडेंट्स का प्रायाेगिक विषय का मूल्यांकन हाेगा।

Advertisement

जबकि ऐसा सिर्फ काेविड काल के दाैरान ही किया गया था। क्याेंकि प्रैक्टिकल एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद वायवा भी लिया जाता है। उदाहरण के ताैर पर बीएससी में मैथस के प्रैक्टिकल 30 अंकाें का हाेता है। इसमें से 10-10 अंकाें के दाे प्रैक्टिकल हाेते हैं। 5 अंक फाइल और 5 अंक का वायवा हाेता है। लेकिन इस बार लगातार तीसरे साल फाइल के आधार पर ही पूरे 30 अंक दिए जाएंगे। प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए भी यही नियम लागू किया गया है।

Advertisement

सवाल : समय पर कक्षाएं शुरू हुई, लेकिन एग्जाम प्रक्रिया में देरी, पीजी का टाइम टेबल भी जारी नहीं
विशेषज्ञाें ने बताया कि सत्र 2021-22 में काॅलेज में पीजी फाइनल व यूजी के सैकंड इयर व थर्ड इयर की कक्षाएं जुलाई 2021 से लगातार लगी हैं। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स के प्रायाेगिक एग्जाम पूरे लिए जाने चाहिए थे। एमएससी प्रीवियस की फरवरी 2022 से शुरू हुई है। ग्रेजुएशन फर्स्ट इयर की कक्षाएं एडमिशन देरी होने से अक्टूबर से शुरू हुई थी।

Advertisement

शेखावाटी यूनिवर्सिटी ने अभी तक पीजी के टाइम टेबल भी जारी नहीं किए हैं। इससे स्टूडेंट्स परेशान हाे रहे हैं। यदि समय पर टाइम टेबल जारी करके एग्जाम नहीं करवाए ताे पीजी फाइनल के स्टूडेंट्स अन्य यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने से वंचित हाे जाएंगे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी पर क्या जादू कर दिया, जादूगरी का सीक्रेट क्या है; जानें क्यों बोले CM गहलोत

Report Times

मोहन भागवत पहुंचे अहमदाबाद, स्वयंसेवकों से बोले- हम सभी सबसे पहले भारतीय

Report Times

राहुल की यात्रा से निकला लोगों से जुड़ने का फॉर्मूला, राजस्थान में घर-घर तक पहुंचेंगे कांग्रेसी

Report Times

Leave a Comment