Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेश

फोर्ब्स की सूची में गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति

REPORT TIMES

Advertisement

फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमीर सूची में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गेट्स ने पिछले सप्ताह कहा था कि गौतम अडानी की स्थिति एक रैंक से ऊपर उठ गई है कि वह अपने गैर-लाभकारी संगठन – बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अपनी संपत्ति का 20 बिलियन डॉलर दान करेंगे। इसके बाद, फोर्ब्स के अनुसार, गौतम अडानी और परिवार ने $ 115 बिलियन की संपत्ति के साथ गेट्स का स्थान लिया।
अडानी समूह के अध्यक्ष, भारतीय व्यापार टाइकून, इस साल की शुरुआत में न केवल सबसे अमीर एशियाई बन गए थे, बल्कि दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए थे। फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के आंकड़ों के मुताबिक, अडानी परिवार के पास 115.6 अरब डॉलर की संपत्ति है, जो बिल गेट्स से करीब 11 अरब डॉलर अधिक है, जिनकी संपत्ति 104.2 अरब डॉलर है। अप्रैल में, जब अडानी लगभग 123 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बने, तो वह माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से लगभग 7 बिलियन डॉलर कम थे, जो उस समय दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति थे, जिनकी संपत्ति $130.2 बिलियन थी।

अडानी, जिनके साम्राज्य में पोर्ट्स, माइंस और ग्रीन एनर्जी शामिल हैं, अब दुनिया के केवल तीन अन्य बिजनेस टाइकून से पीछे हैं – बर्नार्ड अरनॉल्ट जिनके पास $ 154.9 बिलियन की संपत्ति है, अमेज़न के प्रमुख जेफ बेजोस की अनुमानित कुल संपत्ति $ 143.9 बिलियन और टेस्ला के सीईओ हैं। एलोन मस्क जिनकी संपत्ति 234.4 बिलियन डॉलर है। गौतम अडानी इस समय भारत के सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 115.6 बिलियन डॉलर है। फोर्ब्स के अनुसार, 2021 की शुरुआत से भारतीय टाइकून की संपत्ति दोगुनी से अधिक हो गई है। वह पहली बार 2008 में फोर्ब्स की विश्व के अरबपतियों की सूची में दिखाई दिए, उस समय उनकी कुल संपत्ति 9.3 बिलियन डॉलर थी।
इससे पहले जून में, अडानी ने अपने 60 वें जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए दान में 60,000 करोड़ रुपये दान करने का संकल्प लिया था। दान का उपयोग स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और कौशल विकास में किया जाना है, उनके लोजिस्टिक्स टू एनर्जी समूह ने एक बयान में कहा था। यह भारतीय कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ा चैरिटेबल दान था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

सरकार का बड़ा फैसला, 18 वर्ष से ऊपर वालों को लगेगी बूस्टर डोज

Report Times

भगोड़े नीरव मोदी को भारत लाने का रास्ता साफ, UK हाई कोर्ट ने खारिज की याचिका

Report Times

परशुराम कुण्ड यात्रा 5 जनवरी को आएगी चिड़ावा, मोटरसाइकिल रैली के साथ शहर में होगा स्वागत

Report Times

Leave a Comment