Report Times
latestOtherचिड़ावाज्योतिषझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

शिवनगरी के शिवालय: 550 साल पहले हुई थी कल्याणराय जी के साथ शिवालय स्थापना

REPORT TIMES

Advertisement

शिवनगरी चिड़ावा के शिवालयों की श्रृंखला में आज हम पहुंचे हैं चिड़ावा के प्रथम मंदिर कल्याणराय जी मंदिर में। स्थापत्य कला के बेजोड़ नमूने इस प्राचीन मंदिर की स्थापना चिड़ावा नगर की स्थापना के साथ ही हुई मानी जाती है।करीब साढ़े 500 वर्ष पहले चिड़ावा शहर के बिल्कुल मध्य में कल्याणराय जी को विराजित कर मंदिर की स्थापना की गई। इस मंदिर के साथ ही यहां पर शिवालय में भोलेनाथ भी विराजे। ऐसे में ये मंदिर ऐतिहासिक है। इस मंदिर का शिवलिंग भी काफी चमत्कारी माना जाता है। वहीं नगर सेठ के रूप में पूजित कल्याणराय जी नगर के प्रत्येक जन के आराध्य हैं। कल्याणराय जी की ये मूर्ति कहाँ से आई और कब आई, इसका किसी को पता नहीं है। क्षेत्र में कल्याणराय जी के कई प्रत्यक्ष चमत्कार लोगों ने देखे हैं।

Advertisement

Advertisement

मंदिर महंत पं.हीरालाल पुजारी ने बताया कि पुजारी परिवार शुरू से यहां पूजन का जिम्मा सम्भाले हुए हैं। वृहद परिवार होने के चलते अलग-अलग समय में यहां पूजन के लिए पुजारी परिवारों का नम्बर आता है।

Advertisement

Advertisement

वहीं मंदिर परिसर में कल्याणराय जी के सामने हनुमान विराजित हैं। वहीं एक तरफ मां भगवती दुर्गा और साईं बाबा की मूर्तियां भी यहां विराजित हैं। मंदिर के सभा मंडप में बेहद ही सुंदर नक्काशी यहां आने वालों का मन मोह लेती है। इसी तरह रामायण की चौपाइयां दीवारों पर उकेरी गई हैं। मंदिर में प्रवेश करते ही सामने तुलसी माता विराजित हैं और हनुमानजी महाराज का बड़ा चित्र दीवार पर बनाया हुआ है। मंदिर का बाहरी स्वरूप काफी प्राचीन होने के बावजूद आज भी बेहद आकर्षक लगता है। खास बात ये है कि विवाह समारोह के दौरान निकासी व ढुकाव की रस्म कल्याणराय जी मंदिर में धोक लगाने के बाद ही पूरी होती है। अगर आपका चिड़ावा आना हो तो एक बार जरूर इस अति प्राचीन मंदिर में पधारें और भगवान के दर्शन का लाभ लें। अब दीजिए इजाजत, कल फिर मिलेंगे एक और प्राचीन शिवालय में…हर हर महादेव

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुर्मू का राष्ट्रपति बनना तय – सिन्हा को बड़े अंतर से हराएगी

Report Times

इंटरनेट मीडिया के जरिये हो रहे आपत्तिजनक तथ्यों के प्रसार पर लगे रोक

Report Times

अब रूस को पड़ेगा भारी! प्रिगोजिन की मौत का बदला लेने की तैयारी, मॉस्को पर अटैक करेंगे वैगनर लड़ाके

Report Times

Leave a Comment