Report Times
latestOtherचेन्नईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

इसरो (ISRO) : 7 अगस्त को नया राकेट एसएसएलवी करेगा लांच

REPORT TIMES

Advertisement

चेन्नई, एजेंसी  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने छोटे राकेट ‘स्माल सैटेलाइट लांच व्हीकल’ (एसएसएलवी) को पहली बार 7 अगस्त को लांच करने जा रहा है। इसरो के अनुसार, राकेट एसएसएलवी-D1  सुबह 9.18 बजे श्रीहरिकोटा के लांच पैड से उड़ान भरेगा। 500 किलोग्राम की अधिकतम सामान ले जाने की क्षमता वाला यह राकेट एक ‘पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-02’ (EOS-02) ले जाएगा, जिसे पहले माइक्रोसेटेलाइट-2 ए के नाम से जाना जाता था। इसका वजन लगभग 142 किलोग्राम है।

Advertisement
750 छात्रों द्वारा निर्मित आजादीसैट भी होगी लांच

बता दें कि एसएसएलवी उपग्रह छह मीटर रिजाल्यूशन वाला एक इन्फ्रारेड कैमरा ले जाएगा। उस पर एक स्पेसकिडज इंडिया द्वारा संचालित सरकारी स्कूलों के 750 छात्रों द्वारा निर्मित आठ किलोग्राम आजादीसैट सैटेलाइट होगी। स्पेसकिड्ज इंडिया के अनुसार, इस परियोजना का महत्व यह है कि इसे स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बनाया गया है।

Advertisement
उपग्रह में सेल्फी कैमरे भी शामिल

आठ किलो वजन वाले आजादीसैट सैटेलाइट में 75 फेमटो एक्सपरिमेंट और सेल्फी कैमरे भी होंगे। यह अपने सौर पैनलों और लंबी दूरी के संचार ट्रांसपोंडर की फोटो लेने के लिए उपयुक्त होगा। इसरो की छह महीने की अवधि के मिशन वाली यह परियोजना आजादी के अमृत महोत्सव समारोह का ही हिस्सा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

महंगाई की मार:पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के दामों में भी लगी आग, 4 दिन में ही 7.50 रुपए महंगी हुई

Report Times

चिड़ावा : देवरोड स्कूल के नामकरण पर मचा बवाल

Report Times

सरकार की ‘दाल फ्राई’ इकोनॉमिक्स, बोली-तसल्ली रखें, जल्द घटेंगे टमाटर-प्याज-दाल के दाम

Report Times

Leave a Comment