Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

शिवनगरी के शिवालय: भगिनिया जोहड़ का शिवालय, जहां बावलिया बाबा ने की पूजा

REPORT TIMES

Advertisement

शिवनगरी के शिवालय की श्रृंखला में आज हम आपको दर्शन करा रहे हैं। संतों की तपोस्थली रही भगिनिया जोहड़ में प्राचीन कुएं पर स्थापित इस बलुआ पत्थर से निर्मित शिवलिंग करीब 150 साल पुराना बताया जाता है। वहीं मिली जानकारी के अनुसार इस शिवालय में परमहंस पं.गणेश नारायण बावलिया बाबा, महाली-बलजी तामड़ायत सहित चिड़ावा नगर के पूर्वज विद्वतजन पूजन करते थे।इस शिवालय की खास बात ये है कि इसके बिल्कुल सामने दुर्गा भवानी का मंदिर है और इन दो मंदिरों के बीच में शिवालय की तरफ मुख किए हुए लगी है बावलिया बाबा की विशाल प्रतिमा।

Advertisement

Advertisement

वहीं एक तरफ प्राचीन जोहड़ और बिरला द्वारा बनवाया गया गणेश घाट है, जहां से बावलिया बाबा ने पिलानी को निहारा था। वहीं दूसरी तरफ शंकर भगवान की प्रतिमा और एक ओर शिवालय खुले आसमान के नीचे स्थित है।

Advertisement

Advertisement

थोड़ा आगे प्राचीन शिवालय की तरफ चलने पर प्राचीन बगीची है। जिसमें बालाजी महाराज की मूर्ति स्थापित है। जहां गद्दी पर फिलहाल रामसेवक दास विराजित हैंम वहीं पूर्वज संतों का समाधि स्थल शिवालय की एक तरफ स्थित है। इस पवित्र और ऐतिहासिक शिवालय का दर्शन कर काफी सकून और शांति का अहसास होता है। एक बार अवश्य यहां पधारिए। कल फिर मिलेंगे एक और नए शिवालय में….हर हर महादेव

Advertisement
Advertisement

Related posts

घरवाले सो रहे थे, चोर घर साफ कर गए:शिव कॉलोनी का बनाया निशाना, 1.90 लाख कैश, ज्वेलरी ले गए

Report Times

अमूल दूध ब्रान्ड कंपनी ने ग्राअधिकारों को एक बड़ा झटका दिया

Report Times

आजादी का अमृत महोत्सव : उपखंड स्तर पर विद्यार्थियों ने निकाली तिरंगा रैली, लोगों को तिरंगे फहराने के लिए किया जागरूक

Report Times

Leave a Comment