Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेश

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता हैं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, सर्वे में हुआ खुलासा

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी एक बार फिर दुनियाभर के सबसे लोकप्रिय नेताओं (Most Popular World Leaders) की सूची में टाप पर बरकरार हैं। विश्व के शीर्ष नेताओं के बीच कराए गए एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि ग्लोबल रेटिंग (Global Rating) में आज भी दुनिया में नरेन्‍द्र मोदी सबसे लोकप्रिय हैं। मार्निंग कंसल्ट सर्वे (Morning Consult Survey) के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक 75 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ नरेन्‍द्र मोदी एक बार फिर वैश्विक रेटिंग में शीर्ष पर काबिज हैं।

Advertisement
22 नेताओं में सबसे टाप पर मोदी

इस सूची में पीएम मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 63 फीसदी और इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी 54 फीसदी रेटिंग के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, विश्व के 22 नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) 41 प्रतिशत रेटिंग के साथ पांचवें पायदान पर हैं। बाइडन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो 39 फीसदी के साथ छठें और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 38 फीसदी के साथ सातवें स्थान पर हैं।

Advertisement

Advertisement
मोदी का लोकप्रियता बरकरार

मार्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस (Morning Consult Political Intelligence) इस समय आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, ब्राजील, जर्मनी, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं के बीच सर्वे कर रहा है। इससे पहले जनवरी 2022 और नवंबर 2021 में दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में प्रधानमंत्री मोदी टाप पर थे।

Advertisement
रियल टाइम डेटा पर आधारित है सर्वे

बता दें कि ये सर्वे एजेंसी चुनावों, निर्वाचित अधिकारियों और मतदान के मुद्दों पर रीयल-टाइम मतदान डेटा प्रदान करता है। मार्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20,000 से अधिक इंटरव्यू आयोजित करता है। हालांकि इस सर्वेक्षण में एक से चार प्रतिशत की कमी-बढ़ोतरी की संभावना है। अमेरिका में औसतन करीब 45,000 लोगों से उनका विचार पूछा गया है। अन्य देशों में, नमूने का आकार लगभग 500-5,000 के बीच है। सभी साक्षात्कार ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं। हर देश में उम्र, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में आधिकारिक सरकारी स्रोतों के आधार पर सर्वेक्षणों को महत्व दिया जाता है। अमेरिका में सर्वेक्षणों को नस्ल और जातीयता के आधार पर भी महत्व दिया जाता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

चयनित शिक्षकों को लिए है ये बड़ी राहत भरी खबर

Report Times

राजस्थान: प्रतापगढ़ में ACB की बड़ी कार्रवाई, जूनियर इंजीनियर को 1.30 लाख रुपए घूस लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

Report Times

राजस्थान में विधायकों की लंबी फेहरिस्त में कौन बनेगा मंत्री ? भजन लाल कैबिनेट की रेस में ये नाम हैं शामिल

Report Times

Leave a Comment