Report Times
latestOtherकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीराजनीतिस्पेशल

दिल्ली में पटाखों बिन होगी दिवाली, AAP सरकार ने जनवरी तक पूरी तरह किया बैन

REPORT TIMES

Advertisement

दिल्ली में इस बार भी दिवाली आतिशबाजी से मुक्त होगी। दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि इस बार ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी रोक लगा दी गई है दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लेकर कहा है कि प्रदूषण के खतरे की वजह से बैन को जारी रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने इसे लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश बताया है। गापोल राय ने कहा कि इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसके लिए दिल्ली पुलिस से सहयोग लिया जाएगा। इस बार ऑफलाइन के साथ पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

Advertisement

Advertisement

गोपाल राय ने ट्वीट किया, ”दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/ डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

Advertisement

दिवाली में दम घोंटू हो जाती है हवा
बता दें कि दिल्ली में हर साल सर्दियों की शुरुआत के साथ वायु की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। दिवाली के आसपास तो हवा दम घोंटू हो जाती है। प्रदूषण का स्तर रिकॉर्ड पार चला जाता है। हालांकि, पिछले साल भी पटाखों की बिक्री पर रोक थी, लेकिन इसे सख्ती से लागू कराना हमेशा चुनौती भरा रहा है। दिवाली पर पटाखों पर बैन को लेकर राजनीति भी खूब होती रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आशीष गुप्ता बने जैसलमेर के नए कलेक्टर, मैटरनिटी लीव पर गईं टीना डाबी

Report Times

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड: चेहरे पर मास्क और स्कार्फ का उपयोग नहीं कर सकेंगे

Report Times

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, 5 सितंबर को होगी हिजाब मामले की अगली सुनवाई

Report Times

Leave a Comment