Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिस्पेशल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया प्रदेश की महिलाओ को सशक्त और स्वावलंबी

REPORT TIMES

Advertisement

उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज महिलाओ के  लिए आयोजित विशेष सत्र को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की कन्या सुमंगला, उज्ज्वला, मातृ वंदना, स्वामित्व योजना और मिशन शक्ति जैसी प्रदेश सरकार के योजनाओ से प्रदेश की महिलाएं सशक्त और स्वावलंबी हुई हैं।मुख्यमंत्री ने कहा जिस तरह उत्तर प्रदेश विधानमंडल के ये दोनों सत्र महिलाओ को समर्पित रहे यह कार्यवाही सम्पूर्ण देश के सामने उदाहरण बनेगी। उन्होंने कहा की जब से देश आजाद हुआ है तब से लेकर आज तक देश के विकास में नारी शक्ति का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने बताया की प्रदेश सरकार  बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह तक अनेक योजनाए संचालित कर रही है। उन्होंने बताया कन्या सुमंगला योजना का लाभ 13.67 लाख बेटियों को मिल रहा है। वहीँ 31.50 लाख महिलाओं को निराश्रित महिला पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है।

Advertisement

Advertisement

महिला सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा प्रदेश में 10,417 नई महिला पुलिस बीट बनाई गई है और 1584 पुलिस थानों में  महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है। बेटियों की सुरक्षा के लिए 2017 में सरकार बनने के बाद 3195 एंटी रोमियो स्क्वॉएड बनाया गया। महिला अपराधों में हुई कमी के बारे में बात करते हुए  एनसीआरबी के आंकड़ों के हवाला देते हुए उन्होंने कहा  महिला एवं बाल अपराध के 32 मामलों में अपराधियों को मौत की सजा दिलाई गई है। 10 वर्ष से अधिक सजा पाने वाले 1191 हैं। 1323 अपराधियों को आजीवन कारावास हुआ। 10 वर्ष से कम सजा पाने वाले 3420 अपराधी हैं जबकि 4751 को जिला बदर किया गया। उन्होंने कहा कि बीते 5 साल में बलात्कार में 32 प्रतिशत, अपहरण में 29, शीलभंग में 25 और दहेज हत्या के मामलों में 12 प्रतिशत कमी आई है।

Advertisement

अंत में मुख्यमंत्री ने विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना से महिलाओ को नियमों में ना बांधने की और समय का प्रतिबन्ध न लगाए जाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा की पुरुष विधायकों के शोर के नीचे महिलाओं की आवाज दब जाती थी, लेकिन आज महिलाओं को बोलने दें और उन्हें ध्यान से सुनें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पहली बरसात होते ही 1100 पौधे लगाए जाएंगे, जिला परिषद सीईओ ने की प्रशंसा,श्मशान भूमि में 2100 पौधे लगाने का लिया लक्ष्य

Report Times

राजस्थान : शराब ने दिया 400 करोड़ का राजस्व

Report Times

राजस्थान के सिरोही में हनुमान मंदिर हटने पर बवाल, लोगों ने पुलिस पर किया पथराव

Report Times

Leave a Comment