Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीधर्म-कर्मराजनीतिस्पेशल

PFI पर ऐक्शन से माहौल बिगड़ने की आशंका, जामिया नगर में लगी 144; छात्रों के जुटने पर रोक

REPORT TIMES

Advertisement

कई गंभीर आरोपों से घिरी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर शिकंजा कसता जा रहा है। दिल्ली समेत 8 राज्यों में पुलिस और दूसरी कई एजेंसियों ने पीएफआई के ठिकानों पर छापेमारी की है। पीएफआई पर ऐक्शन पार्ट- 2 के बाद अब दिल्ली में माहौल बिगाड़े जाने की आशंका गहरा गई है। इसे देखते हुए जामिया यूनिवर्सिटी के आसपास लोगों जुटने और विरोध प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। दो महीने तक के लिए यह रोक लगाई गई है। अब तक करीब 30 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

Advertisement

वहीं जामिया यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को सर्कुलर जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि19 सितंबर से 17 नवंबर तक धारा 144 लागू रहेगी। जामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों को हिदायत दी गई है कि कैंपस के भीतर या बाहर समूह में इकट्ठा ना हों। सर्कुलर में कहा गया है कि अगर कोई कानून तोड़ेगा तो यूनिवर्सिटी उसके खिलाफ सख्त ऐक्शन लेगी।

Advertisement

सोमवार को जामिया मिलिया इस्लामिया की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है। यूनिवर्सिटी के चीफ प्रॉक्टर ने कहा कि जामिया नगर पुलिस स्टेशन के एसएचओ ने हमें सूचना दी है कि 19 सितंबर से प्रतिबंध लगाए गए हैं। हमें सूचना मिली थी कि कुछ लोग या ग्रुप संदिग्ध गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं और शांति व्यवस्था को प्रभावित कर सकते हैं। एसएचओ ने आगे यह भी बताया है कि 17 नवंबर तक पूरे ओखला इलाके में प्रतिबंध लागू रहेंगे। जामिया प्रबंधन की तरफ से कहा गया है कि प्रशासन के आदेश को देखते हुए सभी छात्रों, शिक्षक और गैर शिक्षण कर्मचारियों को सलाह दी जाती है कि वो कैंपस के बाहर भीड़ ना जुटाएं और किसी भी तरह के प्रदर्शन, धरना या बैठक में शामिल ना हों।

Advertisement

गृहमंत्रालय की अहम बैठक

Advertisement

इधर पीएफआई के ठिकानों पर रेड के बाद गृहमंत्रालय की में एक अहम बैठक शुरू हो गई है। गृह सचिव अजय भल्ला के साथ यह बैठक चल रही है। बैठक में एनआईए, ईडी और आईबी के अधिकारी मौजूद हैं। इस बैठक में पीएफआई के ठिकानों पर हुई छापेमारी की जानकारी साझा की गई है। गृहमंत्रालय की इस उच्च स्तरीय बैठक में आईबी चीफ, ईडी के डीजी और एनआईए के डीजी भी मौजूद हैं।

Advertisement

Advertisement

निजामुद्दीन और शाहीन बाग में छापेमारी

Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी में निजामुद्दीन और शाहीन बाग सहित कई स्थानों पर ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (पीएफआई) से संबद्ध ठिकानों पर छापेमारी के बाद मंगलवार को करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने तड़के कई स्थानों पर छापेमारी की। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”राष्ट्रीय राजधानी में निजामुद्दीन और शाहीन बाग सहित कई स्थानों पर छापेमारी की गई। अभी तक पीएफआई से संबद्ध 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है।” दिल्ली पुलिस की जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) सुमन नलवा ने पीएफआई के खिलाफ इस ”संयुक्त कार्रवाई” की पुष्टि की और बताया कि 30 लोगों को अभी तक हिरासत में लिया गया है।पुलिस ने बताया कि अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है क्योंकि जांच अभी जारी है।

Advertisement

गुजरात में 10 लोग हिरासत में

Advertisement

गुजरात में आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से कथित संबंधों को लेकर पूछताछ के लिए कम से कम 10 लोगों को हिरासत में ले लिया। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राज्य के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एनआईए गुजरात समेत विभिन्न राज्यों में पीएफआई से जुड़े परिसरों पर छापेमारी कर रही है।

Advertisement

अधिकारी ने कहा, ‘उन्होंने गुजरात पुलिस और एटीएस की मदद से विभिन्न इलाकों से कम से कम 10 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।’ गुजरात में पीएफआई की राजनीतिक शाखा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) विशेष रूप से सक्रिय है और कुछ महीने पहले उसने अहमदाबाद में अपना कार्यालय खोला था।

Advertisement

इससे पहले, देश में आतकंवादी गतिविधियों को समर्थन देने के आरोप में 22 सितंबर को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के नेतृत्व में विभिन्न एजेंसियों के अभियान के तहत इसी तरह छापेमारी की गई थी। उस दौरान 15 राज्यों में पीएफआई के 106 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था।

Advertisement

महाराष्ट्र में 4 पीएफआई कार्यकर्ता गिरफ्तार

Advertisement

कथित तौर पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के आरोप में महाराष्ट्र के ठाणे जिले के विभिन्न स्थानों से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के चार कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त (अपराध) लक्ष्मीकांत पाटिल ने कहा कि स्थानीय पुलिस और अपराध शाखा के अधिकारियों द्वारा जिले में चलाए गए संयुक्त अभियान के तहत सोमवार रात को गिरफ्तारियां की गईं।

Advertisement

उन्होंने बताया कि दो कार्यकर्ताओं को मुंब्रा से और एक-एक को कल्याण व भिवंडी से पकड़ा गया है। साल 2006 में गठित पीएफआई भारत में कमजोर वर्गों के सशक्तिकरण के लिए एक नव-सामाजिक आंदोलन चलाने का दावा करता है। हालांकि कानून प्रवर्तन एजेंसियां अकसर इसपर इस्लामी कट्टरपंथ को बढ़ावा देने का आरोप लगाती रही हैं।

Advertisement

इससे पहले, देश में आतकंवादी गतिविधियों को समर्थन देने के आरोप में 22 सितंबर को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के नेतृत्व में विभिन्न एजेंसियों के अभियान के तहत इसी तरह छापेमारी करके 15 राज्यों में पीएफआई के 106 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था।

Advertisement

असम में 25 कार्यकर्ता गिरफ्तार

Advertisement

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ कार्रवाई में मंगलवार को असम के विभिन्न जिलों से संगठन के 25 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा 10 पीएफआई कार्यकर्ताओं को गोलपारा से गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद पांच को कामरूप (ग्रामीण) में और तीन को धुबरी में गिरफ्तार किया गया। वहीं, बारपेटा, बक्सा, दरांग, उदलगुरी और करीमगंज में भी गिरफ्तारियां की गईं। इससे पहले, 22 सितंबर से संगठन के खिलाफ देशव्यापी कार्रवाई के बाद से असम पुलिस ने राज्य और दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 11 लोगों को गिरफ्तार किया था।

Advertisement

मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा ने पहले कहा था कि राज्य सरकार आतंकवादी गतिविधियों को लिए कथित तौर पर एक तंत्र बना रहे संगठन को प्रतिबंधित करने के लिए केंद्र से आग्रह किया है। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने दावा किया है कि पीएफआई के कार्यालयों और उसके सदस्यों के परिसरों पर मारे गए देशव्यापी छापे के दौरान जब्त किए गए दस्तावेजों में एक विशेष समुदाय के प्रमुख नेताओं को निशाना बनाने वाली अत्यधिक आपत्तिजनक सामग्री मौजूद है।

Advertisement

कर्नाटक में छापेमारी

Advertisement

कर्नाटक के उडुपी जिले के कई इलाकों में मंगलवार को पुलिस ने विभिन्न मामलों में पीएफआई नेताओं के घरों पर छापेमारी की और चार लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के चार नेताओं को हिरासत में लिया गया है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सचिन पायलट ने करणपुर जीत पर कहा- ‘जनता जवान और किसान कांग्रेस के साथ’

Report Times

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस तैयारियां पूरी, डालमिया खेलकूद परिसर में होगा भव्य आयोजन

Report Times

यूक्रेन-रुस युद्ध: रूस का यूक्रेन पर चौतरफा हमला

Report Times

Leave a Comment