Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीति

‘कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव से खुश हैं?’ सोनिया गांधी बोलीं- लंबे समय से इसी का इंतजार था

REPORT TIMES

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को मतदान हो रहा है। पार्टी चीफ पोस्ट के लिए सीनियर नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज वोट डालने के लिए नई दिल्ली स्थित पार्टी ऑफिस पहुंचीं। इस दौरान पत्रकारों ने उनसे पूछा कि ‘क्या वह कांग्रेस अध्यक्ष पर को लेकर हो रहे चुनाव से खुश हैं?’ इस पर उन्होंने कहा कि वह इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थीं।

Advertisement

सोनिया गांधी ने पार्टी मुख्यालय में मतदान किया। उनके साथ पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी वोट डाला। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर मतदान किया। पार्टी मुख्यालय में पी चिदंबरम ने सबसे पहले मतदान किया। उनके बाद पार्टी महासचिव जयराम रमेश, अजय माकन, मुकुल वासनिक, वरिष्ठ नेता अम्बिका सोनी, विवेक तन्खा और कई अन्य लोगों ने वोट डाला।

Advertisement

Advertisement

कांग्रेस को गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में आमने-सामने हैं। इस चुनाव के बाद पार्टी को 24 से अधिक वर्षों में एक गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय है। कांग्रेस के करीब 9 हजार से अधिक निर्वाचक (डेलीगेट) आज पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करेंगे।

Advertisement

अध्यक्ष पद का पिछला चुनाव सोनिया ने जीता
कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए मतदान हो रहा है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं। पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार चुनाव 2000 में हुआ था, जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

ताइवान में भूकंप से मची तबाही, जापान-फिलीपींस में सुनामी की चेतावनी, देखें VIDEO

Report Times

समूहिक स्वतंत्रता दिवस आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

Report Times

आइये जानते हैं ज्यादा केले खाने से क्या होती हैं हानि, हो सकते हैं ये 5 नुक्सान

Report Times

Leave a Comment