Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिविदेशव्यापारिक खबर

‘दबाव में नहीं है मोदी सरकार’ रूसी तेल की खरीद पर US पत्रकार को हरदीप पुरी का करारा जवाब

REPORT TIMES 

Advertisement

रूस से तेल की खरीद पर पूछे गए अमेरिकी पत्रकार के सवाल पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने साफ कर दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसी तरह के दबाव में नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारी नैतिक जिम्मेदारी उपभोक्ताओं के प्रति है कि उन्हें पेट्रोल, डीजल की सप्लाई होती रहे।

Advertisement

Advertisement

अमेरिकी पत्रकार बेकी एंडरसन दावा कर रहीं थीं कि भारत रियायती कीमत पर तेल खरीदकर फायदा उठा रहा है। साथ ही उन्होंने तेल खरीदना जारी रखने को लेकर भी सवाल पूछा। पुरी ने जवाब दिया, ‘मैं पहले आपकी धारणा को सही करने की कोशिश करता हूं। 31 मार्च 2022 को हमारा वित्तीय वर्ष पूरा हुआ और रूसी तेल की खरीदी 0.2 फीसदी पर थी, 2 प्रतिशत पर नहीं। जो यूरोप एक दोपहर में खरीद लेता है, हम उसका केवल एक चौथाई खरीदते हैं।’ साथ ही उन्होंने पत्रकार को यह भी बताया कि बीते महीने रूस नहीं, बल्कि इराक भारत का सबसे बड़े सप्लायर था।

Advertisement

Advertisement

रूस से और तेल खरीदने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, ‘हमारे उपभोक्ताओं के प्रति हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि उन्हें पेट्रोल, डीजल मिलता रहे। रूसी तेल खरीदने में हम नैतिक रूप से संघर्ष नहीं कर रहे हैं। हम X या Y से तेल नहीं खरीदते। हम जो उपलब्ध है, उससे खरीदते हैं। मैं खरीदी नहीं करता हूं, तेल कंपनियां खरीदती हैं।

Advertisement

इस दौरान उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि भारत के अमेरिका और यूरोप के साथ ही बातचीत जारी है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की सरकार किसी दबाव में नहीं है।

Advertisement

Advertisement

क्या भारत के पास हैं बैक अप प्लान?
पुरी ने कहा, ‘हमारे पास कई बैकअप प्लान हैं। अमेरिका और यूरोप के साथ बातीचत जारी है। मोदी सरकार दबाव में नहीं है…।’ इससे पहले भी केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि किसी भी देश ने भारत से नहीं कहा कि रूस से तेल मत खरीदो। उन्होंने कहा था, ‘भारत को जहां से तेल खरीदना पड़ेगा, वह खरीदेगा। इसका सीधा सा कारण है कि इस चर्चा को भारत की उपभोक्ता आबादी तक नहीं ले जाया जा सकता है…। क्या मुझे किसी ने रूस से तेल खरीदने से मना किया है? इसका जवाब न है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

चेहरे के डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए और चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए मलाई का इस्तेमाल जरूर करें  

Report Times

शिवराज सरकार में सामने आया बड़ा ‘राशन घोटाला’, तरीका ‘चारा घोटाले’ वाला

Report Times

चीखती रही, नोंचता रहा शरीर… ड्राइवर ने चलती बस में लड़की से किया रेप; यात्रियों को नहीं लगी भनक

Report Times

Leave a Comment