Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंबिहारराजनीतिस्पेशल

दिल्ली में किसी से नहीं मिल रहे CM नीतीश कुमार, विपक्ष को कर रहे नजरअंदाज या I.N.D.I.A से किए जा रहे दरकिनार

REPORT TIMES

Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन मजबूती के साथ एकजुट होने की कोशिश में लगा हुआ है. विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की तीसरी और अहम बैठक इस महीने की 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है, उससे पहले इस गठबंधन को बनाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिनों से दिल्ली दौरे पर हैं लेकिन आश्चर्यजनक रूप से दिल्ली प्रवास के पहले दिन I.N.D.I.A गठबंधन के किसी नेता से उनकी मुलाकात नहीं हुई है. सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के अलावा नीतीश कुमार किसी सार्वजनिक बैठक में नजर नहीं आए, हालांकि बुधवार को अपने आंख का इलाज करवाने एक बार एम्स अस्पताल का दौरा जरूर किया था.

Advertisement

Advertisement

बीजेपी के खिलाफ शुरू की थी मुहिम

Advertisement

बिहार में बीजेपी से संबंध तोड़ने के बाद सितंबर 2022 में नीतीश कुमार ने बीजेपी के खिलाफ एक मजबूत गठबंधन तैयार करने की मुहिम शुरू की थी तब से उनके तमाम दिल्ली दौरे में विपक्षी नेताओं से मिलने का कार्यक्रम पूर्व निर्धारित होता रहा है, दिल्ली में अक्सर सोनिया गांधी से लेकर राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, सीताराम येचुरी, अरविंद केजरीवाल से उनकी मुलाकात बहुत आम रही है, इनमें से कई नेता तो कई बार नीतीश से मिलने उनके सरकारी आवास 6 कामराज लेन भी चले आते थे. लेकिन I.N.D.I.A गठबंधन बन जाने और दो महत्वपूर्ण बैठक हो जाने के बाद नीतीश कुमार का दूसरे दिन भी दिल्ली में किसी बड़े नेता से मिलने का कार्यक्रम तय नहीं हो पाना राजनीतिक हलकों में कई सवाल खड़ा कर रहा है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार बुधवार को दिल्ली प्रवास के पहले दिन अरविंद केजरीवाल से मिल कर उन्हें जन्मदिन की बधाई देने वाले थे लेकिन शाम तक कांग्रेस की ओर से दिल्ली में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की बयानबाजी के बाद अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करके कांग्रेस नेतृत्व को नाराज करने का जोखिम नीतीश कुमार उठाना नहीं चाहते थे संभवतः इस वजह से ये मीटिंग नहीं हो पाई.

Advertisement

क्या I.N.D.I.A में दरकिनार किये जा रहे नीतीश कुमार

Advertisement

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को अपनी पार्टी के झारखंड और दिल्ली इकाई की बैठक में व्यस्त थे लेकिन आज गुरुवार को बिहार कांग्रेस की बैठक स्थगित होने और राहुल गांधी के लद्दाख जाने की वजह से नीतीश कुमार का राहुल से मिलना तो मुश्किल है लेकिन मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात संभावित है. नीतीश कुमार ने कांग्रेस को साथ लेकर बीजेपी के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर एक ही मजबूत गठबंधन बनाने की मुहिम शुरू की थी, इसमे कामयाबी भी मिली, तीन-चार क्षेत्रीय दलों को छोड़कर लगभग सभी विपक्षी पार्टियां I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा बन चुकी हैं. इसके बावजूद नीतीश कुमार राजनीतिक एकांतवास में क्यों नजर आ रहे हैं? हर बार तेजस्वी यादव के साथ विपक्षी नेताओं से मिलने वाले नीतीश कुमार इस बार दिल्ली अकेले क्यों आए? क्या I.N.D.I.A गठबंधन के कन्वेनर बनने की उनकी आकांक्षा पर बाकी दलों में सहमति नहीं है. जैसे कई सवाल नीतीश के दिल्ली दौरे की इर्द गिर्द घूम रहे हैं. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल गांधी लालू यादव के घर गए थे. जहां लालू ने अपने हाथ का बना स्पेशल चंपारण मटन नीतीश कुमार को खिलाया था. साथ ही भविष्य की राजनीति को लेकर चर्चा भी की गई थी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: जयपुर में बडी कार्यवाही, पेपर लीक के मामले में कोचिंग सेंटर पर बुलडोजर चला

Report Times

राजस्थान में किसानों के समर्थन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं की पुलिस से हुई झड़प

Report Times

राजस्थान में होगी अब 2369 पदों पर भर्ती, 633 पद बढ़ाए

Report Times

Leave a Comment