Report Times
Health tips

Benefits of Swimming: गर्भवती महिलाओं के लिए स्विमिंग है बेस्‍ट, फायदे हैं अनेक!

तैरना हर किसी के लिए एक बेहतरीन कार्डियो व्यायाम है और शरीर की हर मांसपेशी को लाभ पहुंचाता है। रोजाना स्विमिंग करने से दिल स्वस्थ रहता है और कई अन्य समस्याओं के बीच वजन कम करने में मदद मिलती है।

Advertisement

तैरना एक बेहतरीन एरोबिक व्यायाम है जो एक ही बार में पूरे शरीर का काम करता है। स्विमिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तैरना एक पूर्ण शरीर का व्यायाम है, यह शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके शरीर की फिटनेस में सुधार करता है, यह वजन नियंत्रण के लिए भी प्रभावी है।

Advertisement
तैरने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और अस्थमा के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। आज हम स्विमिंग के कुछ और स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करने जा रहे हैं, आइए देखते हैं।

फार्मेसी डॉट इन के अनुसार स्विमिंग से शरीर में मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है। तैरने से शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती हैं, जिससे आपको अपनी मानसिक और शारीरिक शक्ति बनाए रखने में मदद मिलती है।

Advertisement
सबसे पहले स्विमिंग करने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है, एक घंटे की लैप स्विमिंग से 715 कैलोरी बर्न होती है। क्योंकि यह फुल बॉडी वर्कआउट है। यदि आप प्रतिदिन तैरते हैं, तो यह आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करेगा और मोटापे को रोकेगा।

तैरना मानसिक तनाव को कम करने के लिए उपयोगी है, क्योंकि तैरते समय शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र को आराम देता है और मस्तिष्क समन्वय में सुधार करता है।

Advertisement
  स्विमिंग गर्भवती महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित एक्सरसाइज है, प्रेग्नेंसी के दौरान स्विमिंग करना आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तैरना कई जटिलताओं को कम करता है।
अगर दिल की कोई बीमारी है तो भी स्विमिंग उसे ठीक कर सकती है। अतः यह कहा जा सकता है कि तैराकी एक शारीरिक खेल है।
Advertisement

Related posts

How To: गर्मियों में एयर कूलर से जुड़े ये टिप्स फॉलो करेंगे, तो घर बन जाएगा शिमला

Report Times

Skin Care Tips: चेहरे से हर तरह की समस्या को दूर कर देगा यह एक फल, जानें खाने का सही तरीका

Report Times

सर्दियों में अखरोट के साथ लीजिए ये एक चीज़, होंगे कई फायदे

Report Times