Report Times
latestOtherआक्रोशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मभरतपुरराजनीतिराजस्थानस्पेशल

चुनावों से पहले ‘मूर्ति पॉलिटिक्स’, क्यों भरतपुर में आधी रात कटा बवाल? कहीं ये तो नहीं असली वजह

REPORT TIMES 

Advertisement

भरतपुर: राजस्थान के भरतपुर में मूर्ति लगाने को लेकर बवाल हो गया जहां बुधवार रात 2 बजे तक सड़कों पर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया और आगजनी की गई. मिली जानकारी के मुताबिक जिले के नदबई इलाके में महाराजा सूरजमल और डॉ. भीमवराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापना को लेकर विवाद हो गया जिसके बाद बुधवार रात ग्रामीण सड़कों पर आ गए जिसके बाद मौके पर पुलिस ने पहुंचकर आंसू गैस के गोले छोड़े. इस दौरान भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया और इलाके में माहौल तनावपूर्ण हो गया.दरअसल घटना की शुरूआत बुधवार शाम को जब पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और नदबई विधायक जोगिंदर अवाना ने एक प्रेस वार्ता कर बैलारा चौराहे पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाने का ऐलान किया. वहीं इलाके के ताजा हालातों के बारे में जानकारी देते हुए भरतपुर एसपी श्याम सिंह ने बताया कि इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है और अब स्थिति नियंत्रण में है और जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा.गौरतलब है कि भरतपुर के कुम्हेर इलाके में आज से करीब 38 साल पहले भी जातीय टकराव देखने को मिला था जो कुम्हेर कांड के नाम से जाना जाता है. इस दौरान हुई जातीय कड़वाहट में जाट और जाटव समुदाय आमने सामने हो गए थे जिसके बाद हुए बवाल में कई लोगों की जानें भी गी थी और इलाके में काफी दिनों तक तनाव बना रहा.

Advertisement

बवाल कहां से शुरू हुआ ?

Advertisement

दरअसल, नदबई नगर पालिका इलाके में 3 जगह मूर्तियां लगाने जा रही थी जिसके लिए पालिका की एक कमेटी ने तय किया कि कुम्हेर चौराहे पर महाराजा सूरजमल, बैलारा चौराहे पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर और नगर चौराहे पर भगवान परशुराम की मूर्तियों की स्थापना करवाई जाएगी. वहीं कुछ स्थानीय लोग बैलारा चौराहे पर महाराजा सूरजमल की मूर्ति लगाने को लेकर अड़ गए और धरना देना शुरू कर दिया.

Advertisement

Advertisement

वहीं लोगों के धरने पर कल पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह पहुंचे और समझाइश करने के बाद शाम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि बैलारा चौराहे पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर और डेहरा मोड चौराहे पर महाराजा सूरजमल की मूर्ति लगाई जाएगी, बस इस ऐलान के बाद लोग बिफर गए. इधर 14 अप्रैल को बैलारा चौराहे पर वहां के विधायक जोगिंदर अवाना डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति की स्थापना करना चाह रहे हैं लेकिन जाट समाज का कहना है कि बैलारा चौराहे पर वह महाराजा सूरजमल की मूर्ति लगाना चाहते है.

Advertisement

चुनावों के नजदीक जातियों के बीच कड़वाहट!

Advertisement

दरअसल जातियों के वर्चस्व के हिसाब से बंटे राजस्थान के हर जिले में अपने आराध्य की मूर्ति को लेकर लोग काफी संवेदनशील होते हैं. ऐसे में मूर्ति लगाने को लेकर विवाद होते देर नहीं लगती है. इसके अलावा नदबई विधायक जोगिंदर अवाना बसपा से कांग्रेस में आए हैं और स्थानीय लोगों में उनके खिलाफ पार्टी से गद्दारी करने की वजह से लंबे समय से नाराजगी थी जो चुनावों से पहले फिर ताजा है. वहीं अब अवाना की जीत में अहम भूमिका निभाने वाला एससी वोटबैंक चुनावों में उनका खेल बिगाड़ सकता है. वहीं इधर महाराजा सूरजमल जाटों के आराध्य माने जाते हैं और मंत्री विश्वेंद्र सिंह की डीग-कुम्हेर इलाके में जाट वोटबैंक पर अच्छी खासी पकड़ है. ऐसे में मूर्ति को लेकर जातियों का आपसी संघर्ष चुनावों से जोड़कर भी देखा जा रहा है. हालांकि जिले की नदबई विधानसभा में पिछले कई दिनों से मूर्ति स्थापना को लेकर विरोध चल रहा था जहां जाट समाज के लोग बैलारा चौराहे पर महाराजा सूरजमल की मूर्ति लगाने के लिए धरना दे रहे थे.

Advertisement

चुनावों से 7 महीने पहले खेल शुरू!

Advertisement

इसके अलावा भरतपुर को करीब से देखने वाले कुछ लोगों का कहना है कि भरतपुर राजपरिवार की पूर्व सदस्य राजा मान सिंह की बेटी पूर्व मंत्री कृष्णनेन्द्र कौर दीपा नदबई से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहती है और विश्वेंद्र सिंह और कृष्णनेन्द्र के बीच रिश्तों में तल्खियां भी हैं.

Advertisement

वहीं नदबई से कांग्रेस में शामिल हुए बसपा विधायक जोगेंद्र सिंह अवाना को लेकर स्थानीय लोगों के बीच चर्चा है कि विधायक ने बसपा के टिकट पर चुनाव जीता, फिर कांग्रेस में चले गए और बहुजन समाज पार्टी के एससी वोटबैंक के साथ गद्दारी की. चुनावों में अवाना को सबक सिखाने की चर्चा भी चल रही है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

विश्व उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्ता समिति द्वारा आयोजित हुए जागृति कार्यक्रम, सैकड़ो ने शोषण का प्रतिकार करने व जल का अपव्यय छोड़ जल भक्त बनने की ली शपथ

Report Times

चिड़ावा में तीन घण्टे बिजली कटौती

Report Times

राजस्थान में आज सुबह आए 171 नए कोरोना‌ पॉजिटिव

Report Times

Leave a Comment