Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

Rajasthan PTET 2023 परीक्षा मई में, जानें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी पीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद हो गई है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को अब फाइनल प्रवेश परीक्षा का इंतजार है. बता दें कि, राजस्थान पीटीईटी परीक्षा मई में आयोजित होगी. परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ptetggtu.com पर जारी होगा. राजस्थान पीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च 2023 को शुरू हुई थी. इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को 15 अप्रैल 2023 तक का समय मिला था. यह परीक्षा गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाएगी. पीटीईटी परीक्षा में शामिल होने से पहले अभ्यर्थी एग्जाम पैटर्न को अच्छे से समझ लें.

Advertisement

Advertisement

Rajasthan PTET एग्जाम पैटर्न

Advertisement

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 3 घंटे की होगी. राजस्थान पीटीईटी प्रश्न पत्र में 200 प्रश्न होंगे. प्रत्येक में 3 अंक होंगे. उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी. इस परीक्षा में 4 सेक्शन होंगे. पहला सेक्शन मेंटल एबिलिटी का होगा. दूसरा सेक्शन Teaching Attitude and Aptitude Test का होगा. वहीं, तीसरा सेक्शन जनरल अवेयरनेस और चौथा सेक्शन लैंग्वेज स्टडी के लिए है.हर सेक्शन से 50-50 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे. ऐसे में पूरी परीक्षा 200 अंकों की होगी. परीक्षा में सवाल सिलेबस पर आधारित होते हैं. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वेबसाइट पर जाकर सिलेबस जरूर चेक कर लें.

Advertisement

कब होगी परीक्षा?

Advertisement

गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से जारी अपडेट के अनुसार, राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का आयोजन 21 मई 2023 को होगा. इस परीक्षा के माध्यम से 2 साल के बीएड प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं. इसके लिए किसी भी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री मांगी जाती है. इसके अलावा बीए या बीएससी बीएड कोर्स 4 साल का कर सकते हैं. 4 साल के BEd Course में एडमिशन लेने के लिए 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है परीक्षा की डिटेल्स नोटिफिकेशन में देखें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पिलानी पुलिस और स्पेशल टीम की कार्रवाई :  उत्तम स्टोर पिलानी पर फायरिंग करने के दो बदमाश गिरफ्तार

Report Times

नूनिया गोठड़ा में निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर में 325 लोगों की आंखों की हुई जांच

Report Times

रांची में मात्र 6 लाख में फ्रांस की Renault कार,47000 का डिस्काउंट बेनिफिट

Report Times

Leave a Comment