Report Times
latestOtherकरियरक्राइमटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेशस्पेशल

जानिए कैसे धर्मांतरण कर जेहाद के लिए फौज बना रहा हिज्ब-उत-तहरीर

REPORT TIMES 

Advertisement

कट्टरपंथी संगठन हिज्ब उत तहरीर जेहाद के लिए नवयुवकों की एक फौज बना रहा है. युवाओं को भड़काऊ तकरीरें सुनाई जाती हैं और फिर उनका ब्रेनवॉश कर उन्हें जिहाद के लिए तैयार कराया जाता है. इसका पहला चरण धर्म परिवर्तन होता है. The Kerala Story की तरह ही यह संगठन मध्य प्रदेश में भी युवकों को मुसलमान बनाकर उनसे लव जिहाद करा रहा था. इसके बाद इन्हें हथियारों की ट्रेनिंग भी दी जाती थी. मध्य प्रदेश ATS और NIA ने मिलकर ऐसे 16 लोगों को गिरफ्तार किया था जो हिज्ब उत तहरीर के सक्रिय सदस्य थे. इनमें से अकेले 11 एमपी से गिरफ्तार किए गए हैं. खास बात ये है कि 16 से 8 आरोपी ऐसे हैं जो कभी हिंदू थे, इनका पहले धर्मपरिवर्तन कराया गया और फिर जिहाद के लिए ट्रेनिंग दी गई. फिलहाल ये सभी 19 मई तक पुलिस रिमांड पर हैं.

Advertisement

क्या है हिज्ब-उत-तहरीर

Advertisement

हिज्ब उत तहरीर एक कट्टरपंथी संगठन है इसका उद्देश्य इस्लामिक उम्माह को फिर से जीवित करना है. अम्माह का अर्थ होता है राष्ट्र. संगठन की वेबसाइट के मुताबिक इसका उद्देश्य कुफ्र विचार, प्रणाली, कानून के प्रभाव को खत्म करना है. कुफ्र का मतलब ऐसे व्यक्ति से होता है जो ईश्वर की सत्ता को नहीं मानता. आसान भाषा में कहें तो यह संगठन इस्लामिक शासन को बहाल करने के लिए 1952 में गठित हुआ था. येरुशलम में गठित इस संगठन का हेड ऑफिस लंदन में हैं, लेकिन यूरोप, एशिया, दक्षिण एशिया खासकर इंडोनेशिया में इसका खासा प्रभाव है.

Advertisement

Advertisement

आतंक से जुड़ रहे तार, बनाते थे लव जिहाद का शिकार

Advertisement

हिज्ब उत तहरीर के गिरफ्तार सदस्य लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बना रहे थे. एटीएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक गिरफ्तार सदस्यों में से हिंदू युवक पहले मुस्लिम बने और फिर इन्होंने लड़कियों का भी धर्म परिवर्तन कराया. मध्य प्रदेश के सौरभ के सलीम बनने वाले युवक ने भी अपनी पत्नी का धर्म परिवर्तन कराया था, इन आरोपियों के पास से विस्फोटक सामग्री, तकनीकी उपकरण और देश विरेाधी साहित्य भी मिला है. बताया जाता है कि इन्होंने बड़े शहरों में कुछ टारगेट भी तय किए थे, जिनकी ड्रोन से रेकी की गई थी. जिससे इनके तार आतंक से भी जुड़ रहे हैं.

Advertisement

सदस्यों को जैविक हथियारों की ट्रेनिंग देता है संगठन

Advertisement

मध्य प्रदेश ATS के मुताबिक संगठन युवाओं का ब्रेनवॉश कर जंगल में इन्हें हथियार चलाने की ट्रेनिंग देता है, जांच एजेंसी ने ये भी साफ किया है कि ये सदस्य आपस में बातचीत के लिए एक एप का प्रयोग करते थे, ताकि सर्विलांस में न आएं. संगठन ऐसे युवकों का चुनाव करता था जो समय आने पर जान भी दे सकें. अमेरिका की ग्लोबल एजुकेशन कम्युनिटी कॉलेबोरेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिज्ब उत तहरीर की एक शाखा है जो युवाओं को केमिकल वेमन, बायोलॉजिकल हथियार आदि का भी प्रशिक्षण दिया जाता है.

Advertisement

शातिर तरीके से फैला रहा अपनी विचारधारा

Advertisement

यह कट्टरपंथी संगठन बेहद शातिर तरीके से दुनिया भर में अपनी विचारधारा फैला रहा है. तकरीबन पांच साल पहले ही सीटीएक्स जर्नल की एक रिपोर्ट में ये चेताया गया था कि यह संगठन भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकता है. इस रिपोर्ट में इसे आईएस से भी ज्यादा खतरनाक बताया गया था.

Advertisement

50 से ज्यादा देशों में फैला, 10 लाख से ज्यादा सदस्य

Advertisement

हिज्ब उत तहरीर तकरीबन 50 देशों में फैला है, एक रिपोर्ट के मुताबिक संगठन के 10 लाख से ज्यादा सदस्य हैं. खास बात ये है कि संगठन का फोकस कट्टरपंथी युवाओं का एक बड़ा ढांचा तैयार करने पर है. इसके लिए वह ब्रेनबॉश कर हिंदू युवाओं का धर्म परिवर्तन करा रहा है. खास तौर से दक्षिण एशिया में इसकी सक्रियता ज्यादा है, इसीलिए भारत पर इसका ज्यादा खतरा है.

Advertisement

चीन-बांग्लादेश समेत कई देशों में लगा है प्रतिबंध

Advertisement

हिज्ब उत तहरीर गुपचुप तरीके से अपने मिशन को अंजाम देने में जुटा है. हालांकि कई बार विभिन्न देशों में इसके मंसूबे सामने आ चुके हैं और कई देश इस पर प्रतिबंध भी लगा चुके हैं. इनमें बांग्लादेश, चीन, जर्मनी, रूस, टर्की, इंडोनेशिया, लेबनान, यमन, और यूएई इस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

भाजपा ने सुनील जाखड़ को दी बड़ी जिम्मेदारी, जांच कमेटी का सोपा काम

Report Times

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर मॉरीशस में हिंदू वर्कर्स को मिलेगा 2 घंटे का स्पेशल अवकाश

Report Times

26 दिन से धरना जारी,

Report Times

Leave a Comment