Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेशस्पेशलहैल्थ

योग ने भारत के सॉफ्ट पावर को दी नयी पहचान, पूरी दुनिया मना रही योगा डे

REPORT TIMES 

Advertisement

महात्मा गांधी और लोकतंत्र के बाद योग के रूप में भारत से तीसरा ऐसा ब्रांड मिल गया जिसे पूरी दुनिया अपना रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में क़रीब दो हज़ार लोग संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे है. इसमें दुनिया भर के प्रतिनिधि शामिल होने वाले हैं. प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की थी.योग दिवस पर केवल भारत और अमेरिका में ही नहीं बल्कि दुनिया के लगभग सभी देशों में कार्यक्रम हो रहे हैं. कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति स्वयं इन कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के नौवें साल तक आते-आते अब यह महज़ एक सरकारी इवेंट नहीं रहा बल्कि दुनिया के कोने-कोने से लोगों की इसमें हो रही भागीदारी ने इसे जनांदोलन का रूप दे दिया है.

Advertisement

Advertisement

विदेशों में मौजूद भारतीय मिशनों की रही अहम भूमिका

Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को दुनिया भर तक पहुंचाने में भारतीय विदेश मंत्रालय की महत्वपूर्ण भूमिका रही. विदेशों में स्थित भारतीय राजदूतावासों और उच्चायोगों ने इस कार्यक्रम को विदेशी धरती पर जन-जन तक पहुंचाने की कोशिश की. लोगों ने योग से जुड़े संदेशों को हाथों-हाथ लिया. आज उन देशों में भी योग दिवस के कार्यक्रम हो रहे हैं जिनकी आपस में नहीं बनती है. यहां तक की भारत से हमेशा दुश्मनी का भाव रखने वाले चीन और पाकिस्तान में भी योग दिवस के मौक़े पर लोगों का शामिल होना योगा डे को बाकी कार्यक्रमों से अलग बनाता है.

Advertisement

WHO ने भारत के साथ मिलकर योग पर लॉन्च किया था मोबाइल एप

Advertisement

लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योग की महत्ता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) ने भारत सरकार के साथ मिलकर एक मोबाइल एप लॉन्च किया था जिसमें आसान तरीक़े से लोगों को योग करने की शिक्षा दी जाती है. कोरोना के बाद दुनिया भर में लोगों की अपने सेहत से जुड़ी चिंताओं का योग के तौर पर एक समाधान दिख रहा है. 2016 में योग को मानवता के लिए अक्षुण्ण सांस्कृतिक विरासत के तौर पर घोषित किया गया

Advertisement
Advertisement

Related posts

शिवभक्त के स्मृति स्थल के ऊपर बना है शिव-हनुमान मंदिर

Report Times

Aaj ka Rashifal 22nd March 2022: मेष राशि के जातकों का बीतेगा अच्छा दिन, वहीं इन्हें मिलेगा कोई सरप्राइज

Report Times

ACE ने टोल बंद कराने की सिफारिश की, लिखा इसे छूट दी तो प्रदेश में आठ प्रोजेक्ट को देनी पड़ेगी

Report Times

Leave a Comment