Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशव्यापारिक खबरस्पेशल

सरकार की ‘दाल फ्राई’ इकोनॉमिक्स, बोली-तसल्ली रखें, जल्द घटेंगे टमाटर-प्याज-दाल के दाम

REPORT TIMES 

Advertisement

आम आदमी का भोजन ‘दाल फ्राई’ इन दिनों आम नहीं रहा है. इसकी वजह पहले तो दाल का महंगा होना, दाम लगभग 200 रुपये किलो तक पहुंच जाना है. फिर दाल फ्राई में पड़ने वाले टमाटर का भाव 150 रुपये किलो हो जाना और अब प्याज के दाम भी चढ़ना है. इस बीच सरकार का कहना है कि टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी सीजनल है, जबकि दालों की महंगाई को कम करने के लिए जल्द इनका आयात शुरू किया जाएगा. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालस के सचिव रोहित सिंह ने शुक्रवार को कहा कि टमाटर के दामों में बढ़ोतरी सीजनल है और ये जल्द कम होंगे. वहीं सरकार 12 लाख टन दाल का इंपोर्ट करने जा रही है, जिसका असर बाजार में दिखने लगेगा और अगस्त तक दालों के दाम नीचे आ जाएंगे.

Advertisement

Advertisement

सरकार के पास प्याज का बफर स्टॉक

Advertisement

रोहित सिंह का कहना है कि टमाटर की नई फसल कुछ समय बाद ही बाजार में होगी. इसलिए इसके दामों में बढ़ोतरी सीजनल है और ये जल्दी नीचे आने लगेंगे. ठीक इसी तरह प्याज के भाव को लेकर भी सरकार चिंतित नहीं है, सरकार के पास डेढ़ लाख टन प्याज का बफर स्टॉक है, जिसे सरकार मार्केट में उतार सकती है.हालांकि बाजार में प्याज की नई फसल आनी शुरू हो गई है. देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में प्याज के दामों में 3 दिन के अंदर 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो चुकी है.

Advertisement

खुले आजार में बेचेगी तुअर दाल

Advertisement

यूं तो देशभर में दालों की कीमत आसमान छू रही है. ऐसे में सरकार ने कीमतों को नीचे लाने के लिए दाल के इंपोर्ट का तो फैसला लिया ही है. वहीं सरकार ने भरोसा दिलाया कि तुअर दाल की कीमतें भी जल्द नीचे आएंगी, क्योंकि सरकार खुले बाजार में 50,000 टन दाल बेचने जा रही है. सरकार ने सामानों की बढ़ती महंगाई के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को भी चेतावनी दी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बड़ा तोहफा, 70 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

Report Times

झुका हुआ जाट, टूटी खाट किसी काम की नहीं… मिमिक्री के बाद कांग्रेस नेता के उपराष्ट्रपति पर ये कैसे बोल?

Report Times

चूरू : विधायक कृष्णा पूनियां व पति की बढ़ाई सुरक्षा

Report Times

Leave a Comment