Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमहाराष्ट्रमेडीकल - हैल्थस्पेशलहादसा

बस के अंदर जलकर राख हो गए यात्री, लाशें देख हिले फायरकर्मी, अब DNA से होगी पहचान

REPORT TIMES 

Advertisement

महाराष्ट्र के बुलढाणा में हुआ बस हादसा, जिसने भी देखा वह अंदर से हिल गया. कोई उल्टियां करने लगा तो घटनास्थल पर ही बेहोश हो गया. दरअसल, बस के अंदर से जली लाशें जब बाहर निकालकर हाईवे पर एक लाइन से रखीं गईं तो दृश्य बड़ा ही भयानक था. कुछ आधी जली थीं तो कोई पूरी तरह से जल गई थीं. किसी बॉडी पर केवल राख थी तो किसी का केवल कंकाल दिख रहा था. कुल मिलाकर ये पहचान में नहीं आ रहा था कि ये 26 लाशें किसकी हैं. अब डीएनए से इनकी पहचान की जाएगी.दरअसल, विदर्भ ट्रैवल्स की एक प्राइवेट एसी बस नागपुर, वर्धा और यवतमाल से यात्रियों को लेकर पुणे जा रही थी. रात करीब डेढ़ बजे बस बुलढाणा जिले के सिंदखेड़ाराजा में समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेस-वे से गुजर रही थी, तभी पिंपलखुटा गांव के पास एक्सप्रेस-वे पर बस का टायर फट गया. टायर फटने से बस एक्सप्रेस-वे पर दाईं तरफ पहले खंभे से टकराई, इसके बाद बाईं तरफ आकर डिवाइडर से टकराई और पटल गई.

Advertisement

बस के बाईं तरफ से पलटने से दवराजा नीचे आ गया और निकलने का रास्ता बंद हो गया. बस में कुल 33 यात्री सवार थे, जो गहरी नींद में सो रहे थे. हादसे के समय इनको संभलने तक का मौका नहीं मिला. बस पलटी तो आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए. जब तक लोग यात्रियों को बाहर निकालने के लिए अंदर जाने का प्रयास करते, तभी बस के डीजल टैंकर में धमाके के साथ आग लग गई. आग ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया.

Advertisement

Advertisement

यात्रियों की चीख-पुकर सुन सहम गए लोग

Advertisement

आग लगी देख आसपास के लोग सहम गए. यात्रियों की चीख-पुकार तो उनके कानों तक पहुंच रही थी, लेकिन वह मदद करने पाने में नाकाम थे. लोगों ने तुरंत फायर ब्रिगेड और पुलिस टीम को बस में आग लगने की जानकारी दी. जब तक फायर ब्रिगेड की टीम पहुंचती उसके पहले का दृश्य तो और भयानक था. आसपास के लोगों ने बताया कि यात्री बस की खिड़कियां पीट रहे थे. एक यात्री की बॉडी जल रही थी, फिर भी उसने किसी तरह खिड़की को तोड़ दिया और बाहर निकल आया.

Advertisement

खिड़कियां तोड़कर बाहर निकले कुछ यात्री

Advertisement

और यात्री भी उसी खिड़की से निकलने लगे, लेकिन कुल पांच ही निकल पाए. और यात्री अपनी जान बचाने के लिए जोर-जोर से चिल्लाने रहे थे, लेकिन आग की लपटें इतनी भयानक थीं कि उन्हें कोई नहीं बचा सका. हालांकि ड्राइवर और बस के कंडक्टर को किसी तरह हम लोग बाहर निकाल लाए. जब फायर ब्रिगेड के जवान मौके पर पहुंचे तो उन्होंने सबसे पहले आग बुझानी शुरू की.

Advertisement

बस के अंदर का नजारा देख हिल गए फायरकर्मी

Advertisement

आग बुझाने के बाद फायर ब्रिगेड के जवान जब बस के अंदर गए तो वहां का जो नजारा था, उसे देखकर वह भी हिल गए. बस में 25 यात्रियों की लाशें पड़ी थीं. कोई बस की सीट से चिपका हुआ था तो कोई लोहे की रॉड पर लटका था. शायद ये लोग निकलने का प्रयास कर रहे थे. सभी शव जल चुके थे. किसी भी शव की पहचान नहीं हो पा रही थी. जवानों ने एक-एक कर शवों को बाहर निकाला और उन पर चादरें डालीं. बस के अंदर गए कुछ जवान लाशों को देख वहीं पर उल्टियां करने लगे. एक-दो जवान तो दो बेहोश हो गए. आनन-फानन में उनको बाहर निकाला गया. जवानों ने कहा कि इस तरह का दृश्य आजतक नहीं देखा.

Advertisement

हादसे की जगह पर केवल कोयला ही कोयला बचा

Advertisement

बस के अंदर का नजारा भी डराने वाला था. बस की सभी सीटें जल गई थीं. यात्रियों का सामान भी जल गया था. कुल मिलाकर कुछ भी नहीं बचा. घटनास्थल पर सिर्फ कोयला ही कोयला बचा हुआ था. पुलिस ने मौके पर शवों का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. शवों की पहचान के लिए उनके परिजनों को सूचना दी जा रही है. बताया जा रहा है कि यात्रियों के परिजनों का डीएनए सैंपल लिया जाएगा, ताकि शवों की पहचान की जा सके.

Advertisement

ड्राइवर ने बताया कैसे हुआ हादसा?

Advertisement

बुलढाणा एसपी सुनील कड़ासेन ने बताया कि हादसे में 26 यात्रियों की जिंदा जलकर मौत हुई है, जबकि ड्राइवर-कंडक्टर सहित सात यात्री घायल हैं. उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. मृतकों में तीन बच्चे हैं और बाकी व्यस्क हैं. हादसा कैसे हुआ, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है, लेकिन ड्राइवर का कहना है कि पहले बस का टायर फटा, फिर बस पलट गई और बाद में गाड़ी के डीजल टैंकर में आग लग गई. फिलहाल इसकी जांच की जा रही है.

Advertisement

CM-डिप्टी CM साथ में जाएंगे बुलढाणा, घायलों से करेंगे मुलाकात

Advertisement

बस हादसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जाहिर करते हुए मृतकों के परिवार को दे लाख और घायलों को 50 हजार रुपए मदद राशि देने की घोषणा की. पीएम रिलीफ फंड से मदद राशि दी जाएगी. वहीं बस हादसे पर सीएम एकनाथ शिंदे ने भी दुख जताया. उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की. साथ ही मृतकों के परिजनों को पांच-पाच लाख रुपए आर्थिक मदद देने का ऐलान किया. डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि वह और सीएम एकनाथ शिंदे साथ में बुलढाणा जा रहे हैं. दोनों घायलों से मुलाकात करेंगे. सभी घायल खतरे से बाहर हैं. सुबह 9:30 बजे मुंबई से बुलढाणा के लिए दोनों रवाना होंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

12 मेडिकल कॉलेज और किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, राजस्थान को आज कई तोहफे देंगे PM मोदी

Report Times

पीतांबरा मंदिर में दर्शन करने से रोका तो अखिलेश बोले- बीजेपी हमें शूद्र मानती है

Report Times

यूपी के हरदोई में बड़ा हादसा, पुल से नदी में गिरी किसानों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली, 7 लापता 13 निकाले

Report Times

Leave a Comment