Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीमेडीकल - हैल्थमौैसमस्पेशलहादसा

घर-दुकान डूबे-गले तक पानी, दिल्ली की ये बाढ़ देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे

REPORT TIMES 

Advertisement

राजधानी दिल्ली पिछले 5 दिनों से भारी बारिश और जलजमाव से जूझ रही है. आज (बुधवार) यमुना नदी का जलस्तर नया रिकॉर्ड बनाते हुए 207.55 मीटर तक पहुंच गया. इससे पहले 1978 में दिल्ली में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर पहुंचा था. वहीं मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी लगा हुआ है और इस वजह से जनजीवन भी काफी अस्त-व्यस्त हो गया है.यमुना नदी के जलस्तर के डेंजर लेवल के पार जाने की वजह से निचले इलाकों में पानी लग गया है. दावा किया जा रहा है कि यह जलस्तर अभी और बढ़ेगा. नदी के आस-पास रहने वालों को सुरक्षित जगहों पर भेजा जा रहा है. उनका आशियाना पूरी तरह से डूब चुका है. पानी इस कदर लबालब है कि गले तक पानी लग गया है. लोग अपने घरों को बेबस आंखों से पानी से चारों ओर घिरे देखने को मजबूर हैं. क्या मंदिर, क्या अंडरपास, क्या वीआईपी इलाका हर ओर पानी ही पानी दिख रहा है.

Advertisement

Advertisement

शहरों में तेजी से घुस रहा पानी

Advertisement

भारी बारिश, जलजमाव के बाद अब दिल्ली पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. दिल्ली के कृषि और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने अभी के हालात के बारे में बताया कि यमुना नदी का जलस्तर और भी ज्यादा बढ़ सकता है. यहां पर पिछले तीन दिन से यमुना में जलस्तर बढ़ रहा है.उफनती यमुना का पानी अब शहर की ओर आने लगा है. कश्मीरी गेट और रिंग रोड के पास मठ बाजार में पानी घुस गया, जिससे वहां के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजना पड़ा. यमुना का पानी रिंग रोड में भी घुस गया और इसे आगे बढ़ने से रोकने के लिए प्रशासन की ओर से रेत की बोरियां लगाई गई.

Advertisement

लोगों को निकालने के लिए लगाई गई 45 नाव

Advertisement

ऊपरी इलाकों में लगातार बारिश की वजह से भी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. निचले इलाके में रह रहे लोगों को ऊपरी इलाकों में सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिया गया है. विभाग से जुड़े अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि डूबे इलाकों में निकासी और बचाव के लिए 45 नावों का इस्तेमाल किया गया है. बढ़ते जलस्तर को देखते हुए पुराने रेलवे पुल को यातायात के लिए फिलहाल बंद कर दिया गया है.पिछले दिनों दिल्ली में हुई रिकॉर्डतोड़ बारिश की वजह राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए थे. मिंटो ब्रिज, प्रगति मैदान सुरंग और जखीरा अंडरपास समेत कई जगहों पर भारी पानी एकत्र हो गया था और लोगों को आने-जाने में काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ा.

Advertisement

जलभराव की वजह से कई रास्तों को बंद करना पड़ा या बंद कर दिया गया है. 9 जुलाई को हुई बारिश ने दिल्ली को पानी-पानी कर दिया.लगातार बारिश से आज भी दिल्ली को कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने आज भी राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की बात कही गई है.पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में मूसलाधार बारिश के कारण इमारत और दीवारों के गिरने की वजह से बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है जबकि कुछ लोग घायल भी हुए हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

शिवराज सिंह चौहान का नाम डंप! मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी BJP?

Report Times

आपत्तिजनक हालत में मिले आदिवासी युवक-युवती, गांववालों ने गंजा कर पूरा गांव घुमाया और बांधकर छोड़ दिया

Report Times

कांग्रेस लंपी वायरस, इसका अगले चुनाव में इलाज करो : भाजयुमो के राष्ट्रीय मंत्री अरुण ज्योति हजारिका का बड़ा बयान

Report Times

Leave a Comment