Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानशुभारंभस्पेशल

राजस्थान में आज से मिलेंगे महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन, लाभार्थी के सरकारी ई-वॉलेट में जाएगा पैसा

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार ने आम परिवारों के घर तक पहुंचने के लिए आज से फ्री मोबाइल योजना (इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना) शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत स्कूली छात्राओं, कॉलेज छात्राओं, घर की महिलाओं समेत अलग-अलग कैटेगरी में अपने राज्य की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की पहली महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को फ्री मोबाइल दिए जाएंगे. योजना के पहले फेज में राज्य की करीब 40 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल दिए जाएंगे. वहीं राजस्थान में विपक्ष ने गहलोत सरकार की इस योजना में भी सेंध लगाने की तैयारी कर ली है.राजस्थान में इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या ने महिला लाभार्थी पहुंच रहे हैं. शुरू में योजना के लाभ के लिए पायलट कैम्पस लगाए गए. योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाया जाएगा.

Advertisement

Advertisement

28 स्थानों पर शिविरों का आयोजन

Advertisement

योजना के तहत जयपुर जिले में कुल 28 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा. जिला मुख्यालय पर 8 शिविर तो वहीं, 22 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जाएगा. लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा. स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं अपने साथ आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे.

Advertisement

स्मार्ट फोन पाने की प्रक्रिया

Advertisement

शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जायेगा. पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसकी जानकारी को वेरिफाइ किया जायेगा. इसके बाद लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाये गये मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा. इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड की जानकारी आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिये जायेंगे.

Advertisement

9 महीने का डेटा भी मिलेगा

Advertisement

इसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का और डाटा प्लान का चयन करेगा. इसके बाद मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा के मुताबिक मोबाइल फोन का चयन करेगा. शुरुआती तौर पर मोबाइल सिम में 9 महीने का डेटा भी दिया जा रहा है. लेकिन आने वाले दिनों में इंटरनेट कुल तीन साल का दिया जाएगा.

Advertisement

ट्रांसफर किए जाएंगे 6800 रुपए

Advertisement

इन सबके बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जायेगा. यहां उपस्थित कार्मिक उसके फॉर्म में अंकित सूचनाएं एवं लाभार्थी द्वारा दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज और अपलोड करेगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी द्वारा लाये गये फोन में पहले से इंस्टॉल किये गये ई-वॉलेट में राज्य सरकार द्वारा कुल 6800 रुपये हाथों हाथ ट्रांसफर कर दिये जायेंगे. इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी पूर्व में चयन किये गये मोबाइल फोन और सिम काउंटर से ले सकेगा.

Advertisement

इंटरनेट के लिए हर साल मिलेंगे पैसे

Advertisement

यहां राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये तथा 675 रुपये सिम कार्ड इंटरनेट के साथ डाटा प्लान के लिये ट्रान्सफर किये जायेंगे. राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 और अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट के लिए प्रति वर्ष 900 रुपये लाभार्थी को ट्रांसफर किये जायेंगे. लाभार्थी को शिविर में आते समय उसके जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर वाला मोबाइल उसके साथ लाना आवश्यक होगा. अगर लाभार्थी का मोबाइल नंबर बदल गया है तो वह शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में अपना नया नम्बर दर्ज करवाना होगा.

Advertisement

बीजेपी ने खोला मोर्चा

Advertisement

वहीं गहलोत सरकार की इस योजना को घेरते हुए बीजेपी ने कहा है कि इस योजना के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी का काम और आसान कर दिया है. इस योजना के जरिए जो मोबाइल फोन आम लोगों के घर तक पहुंचेंगे. उन्हीं मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए बीजेपी अपने क्यूआर कोड से कांग्रेस सरकार के कुशासन के मुद्दों को आम लोगों तक पहुंचाएंगे.

Advertisement

स्कूली छात्राएं बेहद खुश

Advertisement

गहलोत सरकार की इस योजना को लेकर भले राजनीति हो रही हो लेकिन मोबाइल प्राप्त करने वाले लाभार्थी जिनमें खास तौर पर स्कूली छात्राएं है इसे लेकर बेहद खुश हैं. उनका कहना है कि कोरोना के बाद पढ़ाई का काफी हिस्सा ऑनलाइन होता था, जिसमें उनको इस मोबाइल फोन से मदद मिलेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान में 30 आईएएस के तबादले, टीना डाबी के पति का भी हुआ तबादला; देखें लिस्ट

Report Times

इस बार समय से पहले शुरू हो सकती हैं बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं, परंपरा तोड़ेगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अगले माह परीक्षा की तैयारी

Report Times

दिल्ली में मंगलवार को एक बार फिर इतने पैसे प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने नई कीमत

Report Times

Leave a Comment