Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में BJP को परिवर्तन यात्रा दिलाएगी सत्ता? अगुवाई वसुंधरा ही करेंगी पर हरी झंडी नड्डा या शाह दिखाएंगे

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान चुनाव को लेकर बीजेपी की तैयारी तेज हो गई है. राज्य की विपक्षी पार्टी बीजेपी अब परिवर्तन यात्रा निकालने की तैयारी में है. खास बात यह कि इस परिवर्तन यात्रा की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया करेंगी जिन्हें अब तक चुनाव संबंधित बनी दोनों कमेटियों में जगह नहीं मिली है. बीजेपी की ओर से राज्यभर में चार परिवर्तन यात्रा प्रस्तावित है जो कि दो-दो संभागों से होते हुए आगे की ओर बढ़ेगी.पहली परिवर्तन यात्रा 2 सितंबर को सवाई माधोपुर के त्रिनेत्र गणेश मन्दिर से शुरू होगी. पार्टी की योजना के मुताबिक वसुंधरा राजे की इस यात्रा की अगुवाई करेंगी जबकि गृहमंत्री अमित शाह या पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस पहले परिवर्तन यात्रा की शुरुआत वसुंधरा राजे करेंगी. वसुंधरा पांच बार की विधायक हैं और दो बार राजस्थान की सीएम रही हैं. राज्य में बीजेपी के बड़े चेहरों में उनका नाम गिना जाता है. दूसरी यात्रा 3 सितम्बर को वैनेश्वर धाम डूंगरपुर से रवाना होगी. इसकी अगुवाई प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी करेगें और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा या गृहमंत्री अमित शाह यात्रा को रवाना करेंगे. जबकि तीसरी यात्रा 4 सितंबर को रामदेवरा जैसलमेर से शुरू होगी इसकी अगुआई गजेंद्र सिंह शेखावत करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह यात्रा को रवाना करेंगे. वही चौथी यात्रा 5 सितंबर को हनुमानगढ़ के गोगामेडी से शुरू होगी. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया करेंगे इस यात्रा की अगुवाई करेंगे वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इस यात्रा को रवाना करेंगे.

Advertisement

Advertisement

25 सितंबर को खत्म होगी परिवर्तन यात्रा

Advertisement

इन चारों यात्राओं का समापन 25 सितंबर को पार्टी के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मतिथि के दिन होगा. उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बड़ी रैली का आयोजन जयपुर में किया जाएगा. इससे पहले बीजेपी ने चुनाव से जुड़ी दो कमिटी गठित की थी उसमे राजस्थान की दिग्गज नेता वसुंधरा का नाम नही था तब चर्चा हुई थी कि वसुंधरा राजे को पार्टी ने किनारे लगा दिया.

Advertisement

पार्टी के इस फैसले से साफ है की बीजेपी हाईकमान के नजर में वसुंधरा राजे आज भी महत्वपूर्ण हैं और वरिष्ठ नेता व जनाधार वाले की उनकी हैसियत इंटैक्ट है. माना जा रहा है कि आगामी दिनों में राजस्थान को लेकर बीजेपी कैंपेन कमेटी की घोषणा कर सकती है जिसकी कमान वसुंधरा राजे के हाथ में होगी. चुनाव की दृष्टि से कैंपेन कमेटी किसी भी राज्य के चुनाव की सबसे अहम कड़ी मानी जाती है.

Advertisement

राजस्थान को लेकर सीईसी की बैठक जल्द

Advertisement

इसके साथ ही पार्टी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान को लेकर बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक अगस्त के आखिरी दिनों या सितंबर के पहले हफ्ते में हो सकती है. इस बैठक में राजस्थान के कमजोर सीटों पर खड़े किए जाने वाले उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी. पार्टी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान की सीईसी बैठक में सी और डी कैटेगरी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी.

Advertisement

सी और डी श्रेणी में कुल 48 सीटें

Advertisement

राजस्थान में सी और डी श्रेणी की कुल 48 सीटों पर चर्चा हो सकती है. इसमें सी कैटेगरी में 29 सीटें और डी कैटेगरी की 19 सीटें राजस्थान में हैं. डी कैटेगरी की राजस्थान की 19 सीटों पर बीजेपी ने अभी तक जीत हासिल नहीं की. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल्द ही केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान के सी और डी कैटेगरी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम और चुनाव की रणनीति को लेकर चर्चा होगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

शेखावाटी डिफेंस एकेडमी ने किया प्रतिभाओं का सम्मान

Report Times

पूर्व मंत्री की बेटी का अपहरण, बदमाशों को देख अभिलाषा ने किया फोन, कहा- पापा लड़के मेरा पीछा कर रहे हैं… आप जल्दी आओ

Report Times

यादव और मुसलमानों का वोट कहां डिलीट हुआ? सबूत दो; अखिलेश यादव को EC का नोटिस

Report Times

Leave a Comment