Report Times
latestOtherकरियरखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

भारतीय हॉकी टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फाइनल में जापान को दी मात, ओलिंपिक का टिकट भी मिला

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्स 2022 का गोल्ड मेडल जीत लिया है. हाल ही में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीने वाली भारतीय टीम ने फाइनल में जापान को 5-1 से हराते हुए चौथी बार एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल अपने नाम किया. इसके साथ ही कोच क्रेग फुल्टन की टीम ने पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है. एशियन गेम्स 2022 में भारत का ये 22वां गोल्ड मेडल है. जापान ने ही 2018 में इस इवेंट का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. तब भारतीय टीम को ब्रॉन्ज मेडल से काम चलाना पड़ा था. हाल ही में कोच बने क्रेग फुल्टन के नेतृत्व में भारत ने 3 महीने में दूसरी बड़ी सफलता हासिल की है. इससे पहले भारत ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. इस बार एशियन गेम्स का गोल्ड जीतने के साथ ही भारत ने एशियाई हॉकी पर पूरी तरह से अपना दबदबा हासिल कर लिया. एशियन गेम्स का गोल्ड इसलिए भी अहम है क्योंकि इसने सीधे ओलिंपिक का टिकट दिया है. पिछले बार भारत को क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट खेलना पड़ा था लेकिन अब उसकी जरूरत नहीं होगी.

Advertisement

Advertisement

धीमी शुरआत के बाद खुला खाता

Advertisement

टीम इंडिया ने मुकाबला 5-1 से जरूर जीता लेकिन उसे खाता खोलने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी. पहले क्वार्टर में कोई भी गोल नहीं हो सका, जबकि दूसरा क्वार्टर भी ऐसा ही जाता दिख रहा था. दूसरे क्वार्टर के अंत में पूर्व भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने गोल दागकर खाता खोला. फिर तो भारत के लिए गोल की बहार आ गई.

Advertisement

तीसरे और चौथे क्वार्टर में बरसे गोल

Advertisement

तीसरे क्वार्टर से भारत ने जल्दी-जल्दी गोल बरसाने शुरू कर दिये. तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने एक तूफानी पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागकर बढ़त को 2-0 कर दिया. इसी क्वार्टर में एक और गोल पेनल्टी कॉर्नर पर आया और इस बार अमित रोहिदास ने सफलता दिलाई. चौथे क्वार्टर में भी ये सिलसिला जारी रहा और अभिषेक ने भारत की बढ़त को 4-0 करते हुए जीत को पक्का कर दिया था. जापान ने इस दौरान एक गोल दागकर अपना खाता खोला लेकिन ये काफी नहीं था. मैच खत्म होने से 2 मिनट पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने अपना दूसरा और मैच का पांचवां गोल दागते हुए भारत की जीत पर मुहर लगाई.

Advertisement
Advertisement

Related posts

केजरीवाल सरकार में अब राज का ‘आनंद’, राजेंद्र की जगह बन सकते हैं मंत्री

Report Times

35 हजार से भी कम कीमत में ढूंढ रहे हैं लैपटॉप तो एसर के इन मॉडल पर नजर डाल लें

Report Times

ऑयली स्किन से निजात पानी है तो अपनाएं यह उपाय

Report Times

Leave a Comment