Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशरेलवेस्पेशल

हाईटेक और सबसे सुरक्षित है RapidX Rail Namo Bharat, मेट्रो से दौड़ेगी इतनी तेज

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने RapidX Rail Namo Bharat को हरी झंडी दिखा दी है, इस रेल को ज्यादा सुरक्षित और हाइटेक बनाया गया है. रैपिडेक्स रेल में इस्तेमाल हुई टेक्नोलॉजी काफी अलग है और ट्रेन में दिए हाईटेक फीचर्स मेट्रो में देखने को नहीं मिलते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, RapidX ट्रेन किसी भी दुर्घटना से पहले ड्राइवर को सावधान करेगी और इस ट्रेन में लगे सेंसर इसे ऑटोमेटिक बनाते हैं. ये ट्रेन फुली ऑटोमेटिक तो है लेकिन साथ ही इस ट्रेन की हर बोगी में इमरजेंसी बटन भी दिया गया है, इस बटन को जैसे ही कोई भी दबाएगा सेंसर एक्टिवेट हो जाएंगे. यदि कोई गलती से बटन दबा देता है ट्रेन नहीं रुकेगी लेकिन अगर ड्राइवर को लगा कि वाकई कोई दिक्कत है तो ट्रेन को रोक दिया जाएगा. मेट्रो और RapidX Rail दोनों के बीच सबसे बड़ा फर्क आप लोगों को स्पीड में मिलेगा.

Advertisement

Advertisement

मेट्रो बनाम रैपिडएक्स की स्पीड?

Advertisement

Delhi Metro की एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की स्पीड 120kmph है तो वहीं RapidX Train की स्पीड 160kmph तक जाती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरे रूट पर स्पीड को मॉनिटर करने वाले सिस्टम लगाए गए हैं, यही नहीं ट्रेन में ऑटो पैनल और वार्निंग सिस्टम भी लगाया गया है.

Advertisement

टिकट भी है हाई-टेक

Advertisement

मेट्रो की तरह Namo Bharat में सफर करने के लिए मिलने वाली टिकट भी क्यूआर कोड बेस्ड होगी जिसे आप RAPIDX Connect के जरिए खरीद पाएंगे. ना सिर्फ ट्रेन बल्कि स्टेशन को भी हाईटेक फीचर्स से पैक्ड किया गया है, एंट्री और एग्जिट पर क्यूआर कोड टिकट को स्कैन वाले स्कैनर्स लगाए गए हैं.

Advertisement

सेफ्टी के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल

Advertisement

हर बोगी में नजर बनाए रखने के लिए क्लोज सर्किट कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं. ट्रेन में दिया मॉनिटरिंग सिस्टम ड्राइवर को इस बात की भी जानकारी देगा कि ट्रेन में पैसेंजर का कितना लोड है, एक कमांड के जरिए ड्राइवर को इस बात की भी रिपोर्ट मिलती रहेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अडूका की बणी में बनेगा शहीद रणजीत गुर्जर का स्मारक

Report Times

चिड़ावा भाजपा मंडल कार्यसमिति बैठक का आयोजन

Report Times

पड़ोसी ने युवक की गर्दन पर कुल्हाड़ी मारी:घर के बाहर बैठकर मोबाइल पर बात कर रहा था,शराब के नशे में घर आकर झगड़ा किया

Report Times

Leave a Comment