Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

गंगापुर सीट पर कांग्रेस और BJP को लगा था झटका, क्या इस बार होगा बदलाव

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है और यहां सभी प्रमुख दल अपने चुनावी अभियान में जुट गए हैं. प्रदेश में 25 नवंबर को वोटिंग कराई जाएगी जबकि चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को आएगा. राजस्थान की सियासत में अहम मुकाम रखने वाले सवाई माधोपुर जिले के तहत 4 विधानसभा सीटें आती हैं जिसमें 3 पर कांग्रेस को जीत मिली तो एक सीट निर्दलीय के खाते में गई. यहां पर भी बीजेपी का खाता नहीं खुल सका. गंगापुर सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली थी. अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों प्रमुख दलों ने अभी तक अपने उम्मीदवार तय नहीं किए हैं.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

2018 के चुनाव में गंगापुर विधानसभा सीट के चुनावी परिणाम को देखें तो यहां पर मुकाबला त्रिकोणीय रहा था. निर्दलीय उम्मीदवार रामकेश को कुल पड़े वोटों में 37.4% वोट मिले. रामकेश के खाते में 58,744 वोट आए तो बीजेपी के मानसिंह गुर्जर को 48,678 वोट मिले तो कांग्रेस यहां पर तीसरे स्थान पर रही और राजेश के खाते में 39,861 वोट आए. रामकेश ने 10,066 (6.4%) मतों के अंतर से जीत हासिल की. तब के चुनाव में गंगापुर विधानसभा सीट पर कुल 2,32,118 वोटर्स थे जिसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1,25,365 थी तो महिला वोटर्स की संख्या 1,06,746 थी. इसमें कुल 1,57,110 (68.6%) वोटर्स ने वोट डाले. NOTA के पक्ष में 2,186 (0.9%) वोट पड़े.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

गंगापुर विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो यहां पर साल 1972 से लेकर अब तक 11 बार हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 4 बार जीत मिली तो बीजेपी के खाते में 2 बार जीत आई. इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी और जनता पार्टी को एक-एक बार जीत मिली. इनके अलावा 3 बार निर्दलीय उम्मीदवारों को भी जीत मिली. 2018 के चुनाव में कांग्रेस छोड़कर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले रामकेश ने विधायक और बीजेपी के उम्मीदवार मान सिंह गुर्जर को हराया था. जबकि 2013 के चुनाव में बीजेपी के मान सिंह गुर्जर ने कांग्रेस के रामकेश को हराकर जीत हासिल की थी. इससे पहले 2008 के चुनाव में रामकेश ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. रामकेश ने पिछले 3 चुनाव अलग-अलग चुनाव चिन्ह पर लड़ा था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

कड़ाही वाली एंबुलेंस! बाढ़ के पानी में जुगाड़ नाव से गर्भवती को पहुंचाया अस्पताल

Report Times

अब जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट नहीं होगी उनका कटेगा चालान, राजस्थान में भी लागू हुआ नियम

Report Times

अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं में रोष

Report Times

Leave a Comment