Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान चुनाव: गुटबाजी की सजा? टिकट कटने के बाद खिलाड़ी लाल बैरवा का SC आयोग पद से इस्तीफा

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर चुकी है. इस दौरान धौलपुर के बसेड़ी क्षेत्र से खिलाड़ी लाल बैरवा को टिकट नहीं दिया है और उनकी जगह संजय जाटव को चुनावी अखाड़े में उतारा गया है. कहा जा रहा है कि बैरवा पार्टी से खासे नाराज चल रहे हैं. यही वजह है कि उनकी नाराजगी बुधवार को सार्वजनिक हो गई. उन्होंने राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. टिकट नहीं मिलने को लेकर खिलाड़ी लाल बैरवा ने कहा कि उन्हें तोहफा मिला है, जिन लोगों ने 25 सितंबर को इस्तीफा दिया था, वह उनमें से नहीं थे. उन्हें पार्टी से कोई गुस्सा नहीं है. इस संबंध में पार्टी आलाकमान से बात की जाएगी. उनका गुनाह ये है कि वो सच बोलते हैं. उन्होंने कहा कि कुर्सी किसी की परमानेंट नहीं होती. मैंने धारीवाल के उस बयान का विरोध किया था जिसमें उन्होंने कहा था कौन होता आलाकमान? पार्टी में दलितों के हितों का ध्यान नहीं रखा गया. बैरवा ने कहा कि जो आदमी आज तक चुनाव नहीं जीता उससे मेरा टिकट काट दिया गया. जिनकी रिटायरमेंट की उम्र हो गई है वो खुद युवाओं की टिकट देने की बात करते है. बताया जाता है कि मानसेर में आए सियासी भूचाल के समय बैरवा अशोक गहलोत गुट में थे. इसके बाद उन्होंने सचिन पायलट गुट की ओर मुख मोड़ा. पायलट गुट में शामिल होने के बाद उन्होंने कई बार सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की पैरवी की.

Advertisement

Advertisement

कांग्रेस ने इन विधायकों के काट दिए टिकट

Advertisement

कांग्रेस ने बीते दिन राजस्थान के लिए 61 उम्मीदवारों का ऐलान किया, जिनमें पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ और बीजेपी से आए मानवेंद्र सिंह भी शामिल हैं. वल्लभ को उदयपुर से जबकि सिंह को सिवाना से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने चौथी और पांचवीं लिस्ट में सात मौजूदा विधायकों को टिकट देने से मना कर दिया. जौहरी लाल मीणा (राजगढ़), बाबू लाल (कठूमर), खिलाड़ी लाल बैरवा (बसेरी), भरोसी लाल (हिंडौन) और भरत सिंह कुंदनपुर (सांगोद) को टिकट नहीं दिया गया. पार्टी ने 14 मौजूदा विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा है, जिनमें 2018 विधानसभा चुनाव के दो निर्दलीय विधायक और दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव जीतने वाले विधायक शामिल हैं. बीएसपी के ये दोनों विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

Advertisement

कांग्रेस अबतक कर चुकी 156 उम्मीदवारों का ऐलान

Advertisement

कांग्रेस आलाकमान के आदेशों का पालन नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने वाले शहरी विकास एवं आवास मंत्री शांति धारीवाल, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री महेश जोशी और राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ के नाम अभी भी विचाराधीन है, जिन पर पार्टी को फैसला लेना है. वहीं, अबतक 156 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं और 44 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान होना बाकी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

सबसे कम उम्र के विकेट कीपर बल्लेबाज पार्थिव अजय पटेल ने की थी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत

Report Times

एम. डी. ग्रुप आफ एजुकेशन चिड़ावा ने 66वीं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता 2022 में बाजी मारी

Report Times

सचिन की लड़ाई पड़ेगी भारी, क्या पायलट की उड़ान लगा देगी कांग्रेस पर ब्रेक?

Report Times

Leave a Comment