Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमध्यप्रदेश

भारत राष्ट्रीय कोविड के दौरान रेलवे हुई मालामाल, अकेले मध्य रेलवे ने बेटिकट यात्रियों से वसूले 200 करोड़ रुपये कोविड के दौरान रेलवे हुई मालामाल, अकेले मध्य रेलवे ने बेटिकट यात्रियों से वसूले 200 करोड़ रुपये

 रेलवे की लाख कोशिश और अपील के बाद भी बिना टिकेट ट्रेनों में सफर करनेवाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और यह रेलवे के ताज़ा आंकड़ों से साफ हो रहा है। दरअसल ट्रेनों में लगातार बढ़ती बिना टिकट यात्रा की घटनाओं को देखते हुए रेलवे की तरफ से समय-समय पर सघन चेकिंग अभियान चलाती हैं। इसी अभियान के तहत मध्य रेलवे को बिना टिकट यात्रियों से 200 करोड़ रुपये जुर्माने के तौर पर मिले हैं।

Advertisement

मध्य रेलवे द्वारा जारी किए गए नए आंकड़े के मुताबिक अप्रैल 2021 से 16 मार्च 2022 यानी करीब एक साल में ट्रेनो में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माने के तौर पर 200 करोड़ रुपये वसूले गए हैं, जो कि भारतीय रेल पर किसी भी जोन पर सबसे ज्यादा है। गौर करने वाली बात यह है कि कोविड प्रतिबंधों के बावजूद मध्य रेलवे ने इस दौरान कुल 33.30 लाख लोगों को बिना टिकट पकड़ा और उनसे जुर्माने के रूप में 200.85 करोड़ रुपये का राजस्व वसूल कर रेलवे के खजाने में डाला।

Advertisement

इस मामले में मध्य रेलवे के मुम्बई मंडल ने रिकॉर्ड बनाया है जहा बिना टिकट और अनियमित यात्रा के 12.93 लाख यात्री बिना टिकेट पकड़े गए, जिनसे 66.84 करोड़ रुपये वसूले गए। इसके बाद दूसरा नंबर भुसावल मंडल ने अनियमित यात्रा के 8.15 लाख मामले पकड़े, जिनसे 58.75 करोड़ रुपये वसूल किए गए। नागपुर मंडल ने अनियमित यात्रा के 5.03 लाख मामलों से 33.32 करोड़ रुपये वसूले। सोलापुर मंडल ने अनियमित 3.36 लाख मामले यात्रियों से 19.42 करोड़ रुपये वसूले। पुणे मंडल ने अनियमित यात्रा के 2.05 लाख मामले पकड़े और उनसे 10.05 करोड़ रुपये वसूले। मध्य रेलवे मुख्यालय के टिकट चेकिंग दल ने बिना टिकट और अनियमित यात्रा के 1.80 लाख यात्रियों से 12.47 करोड़ रुपये की वसूली की।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अशोक गहलोत के करीबी ने सचिन पायलट को कार्यक्रम में बुलाया, पायलट जिंदाबाद के लगे नारे

Report Times

गौवंश को बचाने महिलाएं भी आ रही लगातार आगे

Report Times

राजस्थान: बोलेरो-ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 5 की गई जान, 18 घायल

Report Times

Leave a Comment